होम / 2-2-2 Diet Plan से बिना रुके कम होगा वजन, आज ही करें लाइफस्टाइल में शामिल – IndiaNews

2-2-2 Diet Plan से बिना रुके कम होगा वजन, आज ही करें लाइफस्टाइल में शामिल – IndiaNews

Simran Singh • LAST UPDATED : June 29, 2024, 1:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), 2-2-2 Diet Planकई आहार, हैक्स, व्यायाम और तरकीबें वजन घटाने का वादा करती हैं। उनमें से एक वायरल 2-2-2 विधि है; एक डायट फ्लान जिसमें भोजन का सेवन और व्यायाम दो-दो की मात्रा में करना शामिल है। “यह विधि संतुलित आहार के साथ-साथ शरीर को हाइड्रेशन प्रदान करने के मामले में फायदेमंद है। दो-दो भागों में फल, सब्जियाँ और पानी का सेवन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जिसमें 2 फल और 2 सब्जियाँ और 2 लीटर पानी, और दिन में 2 बार टहलना है।”

क्या है 2-2-2 डाइट प्लान का फायदा

खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है, इसलिए इस विधि के तहत लोगों को हर दिन दो बोतल पानी पीने की आवश्यकता होती है। “इसके दो बड़े फायदे हैं। एक तो अधिक ऊर्जा मिलती है, और उनकी भूख बेहतर तरीके से नियंत्रित होती है। इसी तरह रोजाना फलों और सब्जियों का दोगुना हिस्सा खाने से आवश्यक पोषक तत्व, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं जो अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं और वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। दो बार टहलनें से शरीर सही रहता है और दिल सही तरह से काम करता है और मूड को बेहतर बनाता है, साथ ही कैलोरी भी बर्न करता है।

कहीं आपकी गर्लफ्रेंड भी तो नहीं कर रही आपको डबल डेट, इन लक्षणों से चलेगा पता – IndiaNews

डाइट में इस तरह करें लागू

इस डाइट को अस्वास्थ्यकर स्नैक्स की जगह स्वस्थ विकल्प और पानी की बोतलें लेकर दैनिक जीवन में लागू किया जा सकता है। “हर दिन दो फल और दो सब्ज़ियाँ खाने की योजना बनाना जैसे कि स्मूदी पीना और सलाद खाना, व्यक्ति को अपने वजन घटाने की यात्रा पर स्वतंत्रता और नियंत्रण की भावना देता है। इसलिए 2-2-2 विधि वजन घटाने का एक तरीका है जो पोषण और हाइड्रेशन को भी बढ़ावा देता है,”

Isha Ambani ने बदला अपना लुक, पहली बार असली चेहरा हुआ रिवील – IndiaNews

इन कमियो को ना करें नजर अंदाज

हर एक सही चीज से कुछ परेशानियां भी आती है जिनपर ध्यान देना जरूरी है। यह सफल वजन घटाने के लिए सही डाइट प्लान नहीं दे पाता। यह कुल कैलोरी सेवन की निगरानी, ​​मैक्रोन्यूट्रिएंट वितरण या भाग के आकार जैसी समग्र आहार गुणवत्ता को ध्यान में नहीं रखता है। इसके अलावा, यह डाइट में रोकावट और व्यक्तिगत स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं की उपेक्षा करता है। डाइट की माँग उम्र, लिंग, शारीरिक गतिविधि और चयापचय दर पर आधारित होती है, इसलिए लंबे समय में अनुकूलित डाइट बेहतर होते हैं,

देश खत्म करें NEET की परीक्षा, MK स्टालिन का पीएम मोदी और 8 मुख्यमंत्रियों को पत्र -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kareena Kapoor की मर्डर-मिस्ट्री The Buckingham Murders से नए पोस्टर हुए आउट, रिलीज डेट की भी हुई घोषणा
दिल्ली के इस हनुमान मंदिर में मात्र झाड़ा लगने से मिट जाते हैं बड़े से बड़े रोग, देश-विदेशो से आते है लोग!
Akshay Kumar की Sarfira ने रिलीज से पहले तोड़ा ये रिकॉर्ड, इस वजह से लोगों के दिलों में बनाई जगह
Golgappa: गोलगप्पा खाने से हो सकता है कैंसर, FSSAI ने किया खुलासा
कामाख्या देवी मंदिर के इन रहस्यों को जान फटी की फटी रह जाएँगी आपकी आँख, भूलकर भी न करे इग्नोर!
Medically Speaking Health Conclave LIVE :ITV नेटवर्क के मंच पर जुटे हेल्थ सेक्टर के दिग्गज
Malaika Arora ने ब्रेकअप के बीच प्यार और खुशी को लेकर किया पोस्ट, एक्स बॉयफ्रेंड Arjun Kapoor ने दर्द-अफसोस पर लिख दी ये बात
ADVERTISEMENT