होम / यहाँ डाइटिशियन द्वारा 6 Vegetables का खुलासा किया गया है जो मांसपेशियों के निर्माण के लिए उपयोगी हैं

यहाँ डाइटिशियन द्वारा 6 Vegetables का खुलासा किया गया है जो मांसपेशियों के निर्माण के लिए उपयोगी हैं

India News Desk • LAST UPDATED : May 3, 2022, 11:40 am IST

6 Vegetables Useful For Building Muscle : फेमस खिलाड़ियों से लेकर और मशहूर हस्तियों चाहे वह लड़के हो या लड़किया हर कोई मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करता है। सभी फ़ीट रहना चाहते हैं। हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे है जो आपकी मजबूती कण्डरा मोच, आँसू और टूटी हड्डियों को रोकने में मदद कर सकती है। आपको बता दे हड्डी और मांसपेशियों की चोटों के जोखिम को कम करने के लिए एथलीटों और खिलाड़ियों द्वारा विशेष मांसपेशी ट्रेनिंग की जाती है। अब, जिम ट्रेनिंग और मांसपेशियों के नियमित कार्य के अलावा, हमारा भोजन समान रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यदि नियमित जिम ट्रेनिंग के अलावा मांसपेशियों का निर्माण दिमाग में है तो पर्याप्त प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा किया जाना चाहिए। डाइटिशियन प्रियंका अग्रवाल कुछ ऐसी सब्जियों की सलाह देती हैं जिनमें मांसपेशियों और ताकत बढ़ाने वाले गुणों के लिए पोषक तत्व होते हैं।

ये भी पढ़े : कसरत के बाद जामुन खाना होगा फायदेमंद, जानिए कैसे Eating Berries After Workout

मशरूम (mushroom) 6 Vegetables Useful For Building Muscle In Hindi

विभिन्न प्रकार के मशरूम उपलब्ध हैं और ऐसी ही एक किस्म विटामिन डी का शीर्ष स्रोत है। शोधकर्ताओं के अनुसार, विटामिन डी मांसपेशियों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहां तक ​​​​कि विटामिन डी की खुराक भी मांसपेशियों की मजबूती से जुड़ी होती है। एक कप मशरूम विटामिन डी के दैनिक भत्ते के तीन गुना के बराबर होता है। मशरूम की विभिन्न किस्में भी होती हैं जिनमें विटामिन डी की अच्छी मात्रा होती है।

यदि आप अपनी मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं तो उपरोक्त तीन सब्जियां आपके लिए बहुत अच्छी हैं। फिर भी, ये सब्जियां अच्छी हैं क्योंकि इनमें आपके शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। हालांकि, मांसपेशियों के निर्माण के लिए पोषण की दैनिक खुराक के लिए खुद को केवल तीन सब्जियों तक सीमित न रखें। ऐसी अन्य सब्जियां भी हैं जिनमें विटामिन और खनिज होते हैं जो मांसपेशियों के साथ-साथ समग्र मानव स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं। इसमे शामिल है

पालक (spinach)

इस हरी पत्तेदार सब्जी में है यह सब! पालक मैग्नीशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है; मैग्नीशियम कार्ब चयापचय, मांसपेशियों के विकास और ऊर्जा उत्पादन के लिए आवश्यक है। मैग्नीशियम के अलावा पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होता है! तो क्यों न पालक चुनें!

चुकंदर (Beetroot)

चुकंदर का सेवन एथलेटिक प्रदर्शन को बेहतर बनाता है। एथलेटिक्स ने चुकंदर के रस के सेवन से मांसपेशियों की ओर रक्त के प्रवाह में वृद्धि का अनुभव किया है। पके हुए चुकंदर एथलीटों और धावकों के लिए भी महत्वपूर्ण परिणाम देते हैं क्योंकि चुकंदर नाइट्रेट से भरपूर होते हैं। नाइट्रेट एक प्राकृतिक रसायन है जो सहनशक्ति बढ़ाने और रक्तचाप को कम करने में सक्षम है।

शकरकंद (Sweet potatoes)

एथलीट शकरकंद को भी पसंद करते हैं क्योंकि वे धीरे-धीरे जलते हैं और लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसमें फाइबर भी होता है, जिसके फिर से अपने फायदे हैं।

सोयाबीन (Soybeans)

अगर मांसपेशियों का निर्माण सर्वोच्च प्राथमिकता है तो सोयाबीन आपके भोजन की थाली का हिस्सा होना चाहिए।

मिर्च (Chili)

मिर्च- हरा, पीला और लाल; हमारे सभी विटामिन सी के समृद्ध स्रोत हैं। वे वसा को जलाने और कार्ब्स को ईंधन में बदलने में मदद करते हैं।

ये भी पढ़े : WhatsApp के 18 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को कर दिया गया है बैन, जानिए क्या है वजह

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.