होम / Earth's Creatures: 8 ऐसे जानवर जो बिना संभोग के भी कर सकते हैं प्रजनन?

Earth's Creatures: 8 ऐसे जानवर जो बिना संभोग के भी कर सकते हैं प्रजनन?

Prachi Jain • LAST UPDATED : August 18, 2024, 8:30 pm IST
Earth's Creatures: 8 ऐसे जानवर जो बिना संभोग के भी कर सकते हैं प्रजनन?

India News (इंडिया न्यूज), Earth’s Creatures: कुछ जानवरों में अद्वितीय प्रजनन तंत्र होता है जो उन्हें बिना संभोग के भी प्रजनन करने की क्षमता देता है। इस प्रकार के प्रजनन को अलैंगिक प्रजनन (Asexual Reproduction) कहा जाता है, और इसमें पार्थेनोजेनेसिस (Parthenogenesis) जैसी प्रक्रियाएं शामिल होती हैं। यहाँ 8 ऐसे जानवरों की सूची दी गई है जो बिना संभोग के भी प्रजनन कर सकते हैं:

1. कोमोडो ड्रैगन (Komodo Dragon)

कोमोडो ड्रैगन, जो दुनिया का सबसे बड़ा छिपकली प्रजाति है, पार्थेनोजेनेसिस के माध्यम से प्रजनन कर सकता है। मादा कोमोडो बिना नर के अंडे दे सकती है, जो बाद में नर संतानों में विकसित होते हैं।

ये हैं ऐसी 5 नौकरियां जिनकी जगह AI नहीं ले सकेगा कभी भी?

2. ब्लैकटिप शार्क (Blacktip Shark)

कुछ शार्क प्रजातियाँ, जैसे ब्लैकटिप शार्क, भी पार्थेनोजेनेसिस के माध्यम से प्रजनन कर सकती हैं। यह पहली बार तब देखा गया जब एक मादा शार्क ने बिना किसी नर के साथ मिले गर्भधारण किया और स्वस्थ पिल्लों को जन्म दिया।

3. एफिड्स (Aphids)

ये छोटे कीट पार्थेनोजेनेसिस के माध्यम से तेजी से प्रजनन कर सकते हैं। ये बिना संभोग के अपने जैसे ही नए कीट उत्पन्न कर सकते हैं, जिससे उनकी आबादी तेजी से बढ़ सकती है।

गुंथे हुए आटे को कितनी देर तक फ्रिज में रखा जा सकता है? क्या हमें इससे बनी रोटियाँ खानी चाहिए?

4. सतर्क छिपकली (Whiptail Lizards)

उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका में पाई जाने वाली सतर्क छिपकलियाँ केवल मादा होती हैं और वे बिना नर के भी अंडे दे सकती हैं। ये अंडे सीधे ही मादा छिपकली को जन्म देते हैं।

5. हनीबी (Honeybee)

मादा रानी मधुमक्खी बिना संभोग के ड्रोन मधुमक्खियों (नर) को जन्म दे सकती है। यह प्रक्रिया पार्थेनोजेनेसिस के तहत होती है, जहाँ अंडे बिना निषेचन के विकसित होते हैं।

न सिर्फ दौलत में बल्कि अय्याशियों में भी महारानी थी ये मुग़ल साम्राज्यों रानियां, कपड़े सिलवाले के लिए भी थे इतने नखरे

6. मर्मोक्रैब्स (Marmorkrebs)

ये छोटे क्रस्टेशियंस पार्थेनोजेनेसिस के माध्यम से प्रजनन करते हैं। केवल मादा मर्मोक्रैब्स होती हैं, और वे बिना नर के क्लोन के रूप में संतानों का उत्पादन करती हैं।

7. स्टारफिश (Starfish)

स्टारफिश के कुछ प्रकार टूटे हुए अंगों से भी नए स्टारफिश उत्पन्न कर सकते हैं। यह पुनर्योजन का एक प्रकार है, जो एक प्रकार के अलैंगिक प्रजनन का उदाहरण है।

8. बोनोबो (Bonobos)

बोनोबो वानरों में भी पार्थेनोजेनेसिस देखने को मिल चुका है, हालांकि यह बहुत ही दुर्लभ है। यह पहली बार तब देखा गया जब एक मादा बोनोबो ने बिना किसी नर के बच्चे को जन्म दिया।

बढ़ती चर्बी से हो चुकें हैं परेशान? दालचीनी संग चिया सीड्स का ये पानी एक महीने में जड़ से मोटापा कर देगा खत्म!

ये सभी उदाहरण दर्शाते हैं कि प्रकृति में प्रजनन के विविध और अनोखे तरीकों का विस्तार हो सकता है, जो इन जानवरों को चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी अपनी प्रजाति को बनाए रखने में सक्षम बनाता है।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT