होम / Adhai Din Ka Jhonpra: ‘अढ़ाई दिन का झोंपड़ा’ से क्यों प्रसिद्ध है यह मस्जिद? जानिए इसका इतिहास

Adhai Din Ka Jhonpra: ‘अढ़ाई दिन का झोंपड़ा’ से क्यों प्रसिद्ध है यह मस्जिद? जानिए इसका इतिहास

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 29, 2024, 1:44 pm IST
ADVERTISEMENT
Adhai Din Ka Jhonpra: ‘अढ़ाई दिन का झोंपड़ा’ से क्यों प्रसिद्ध है यह मस्जिद? जानिए इसका इतिहास

Adhai Din Ka Jhonpra

India News (इंडिया न्यूज),Adhai Din Ka Jhonpra: देश में मंदिर-मस्जिद को लेकर विवाद चल रहा है। मथुरा, अयोध्या राम मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में बनी विवादित ज्ञानवापी इमारत के बाद अब ढाई दिन का झोंपड़ा पर भी विवाद लंबे समय से चल रहा है। अढ़ाई दिन का झोंपड़ा नामक इस मस्जिद को लेकर क्या विवाद है, यह जानने से पहले आइए इस मस्जिद के इतिहास और महत्व के बारे में जानते हैं।

अढ़ाई दिन का झोंपड़ा एक प्रसिद्ध स्मारक है जो अजमेर की सबसे पुरानी मस्जिद है। यह मस्जिद भारतीय उपमहाद्वीप की इंडो-इस्लामिक वास्तुकला को प्रदर्शित करती है। ऐसा कहा जाता है कि शुरुआत में यह एक भारतीय इमारत थी जिसे सल्तनत राजवंश के दौरान एक इस्लामी संरचना में बदल दिया गया था। इस मस्जिद परिसर में हिंदू, इस्लामिक और जैन वास्तुकला की मिश्रित झलक देखी जा सकती है।

ढाई दिन की झोपड़ी की व्यवस्था किसने की थी?

‘अढ़ाई दिन का झोंपड़ा’ का निर्माण अफगान कमांडर मोहम्मद गोरी के आदेश पर कुतुबुद्दीन ऐबक ने 1192 ई। में करवाया था। कहा जाता है कि इस स्थान पर मस्जिद न होकर एक विशाल संस्कृत विद्यालय और मंदिर था, जिसे बाद में तोड़कर मस्जिद में बदल दिया गया। ढाई दिन की झोपड़ी के मुख्य द्वार के बायीं ओर एक संगमरमर का शिलालेख भी है, जिस पर संस्कृत में उस विद्यालय का उल्लेख है।

कुछ लोगों का मानना है कि अढ़ाई दिन का झोंपड़ा एक जैन मंदिर है और इसे 6वीं शताब्दी में सेठ वीरमदेव काला ने बनवाया था। हालाँकि, अन्य शिलालेखों से पता चलता है कि यह चौहान वंश के दौरान एक संस्कृत महाविद्यालय हुआ करता था। मुहम्मद गोरी और उसके गुलाम कुतुबुद्दीन ऐबक ने अजमेर पर कब्जा कर लिया और इसकी संरचना को एक मस्जिद में बदल दिया। तब से लेकर अब तक इसे मस्जिद के तौर पर ही जाना जाता है।

800 साल पुरानी है मस्जिद

यह मस्जिद करीब 800 साल पुरानी है। माना जाता है कि इसके पीछे एक लंबा और काफी विवादास्पद इतिहास है। कुछ इतिहासकारों का कहना है कि पहले यह एक विशाल संस्कृत महाविद्यालय हुआ करता था, जहाँ सभी आधुनिक विषय संस्कृत में पढ़ाये जाते थे। इसके बाद जब अफगान शासक मोहम्मद गोरी घूमते हुए यहां से गुजरा। उनके आदेश पर जनरल कुतुबुद्दीन ऐबक ने संस्कृत कॉलेज को हटाकर उसके स्थान पर एक मस्जिद का निर्माण कराया।

मस्जिद का निर्माण हेरात के अबू बक्र द्वारा किया गया था, जिसमें हिंदू राजमिस्त्री और मजदूरों ने अलंकृत संरचना का निर्माण किया और भारतीय वास्तुकला सुविधाओं को बरकरार रखा। सल्तनत शासन के दौरान दिल्ली के अगले उत्तराधिकारी शमशुद्दीन इल्तुतमिश ने इस मस्जिद का सौंदर्यीकरण और संवर्धन किया। अढ़ाई दिन का झोंपड़ा 1947 तक एक मस्जिद के रूप में जाना जाता था, लेकिन यह विवाद का विषय बना हुआ है।

इसे यह नाम कैसे मिला?

राजस्थान के अजमेर में मौजूद विश्व प्रसिद्ध मस्जिद ‘अढ़ाई दिन का झोंपड़ा’ का इतिहास भी बेहद दिलचस्प माना जाता है। कई लोग ये जानने की कोशिश करते रहते हैं कि इसका नाम इतना अलग क्यों है। आइए जानते हैं इसका ये नाम कैसे पड़ा। लोककथाओं के अनुसार, मुहम्मद गोरी ने अजमेर से गुजरते समय पहले से मौजूद इस इमारत को देखा था। उन्होंने कुतुबुद्दीन ऐबक को 60 घंटों के भीतर ढांचे को मस्जिद में बदलने का आदेश दिया, जिसमें केवल ढाई दिन लगे, जिसके कारण मस्जिद का नाम ढाई दिन झोपड़ा रखा गया।

नाम के पीछे का इतिहास

‘अढ़ाई दिन का झोंपड़ा’ नाम से एक लंबी कहानी कही जाती है। ऐसा माना जाता है कि गोरी ने अपने सेनापति कुतुबुद्दीन ऐबक को इस सबसे खूबसूरत जगह को मस्जिद में बदलने का आदेश दिया था। गोरी ने इसके लिए 60 घंटे यानी ढाई दिन का समय दिया। अब पूरी इमारत को तोड़कर ढाई दिन में खड़ा करना आसान नहीं था, इसलिए इसे मस्जिद बनाने के लिए कुछ बदलाव किए गए ताकि वहां नमाज पढ़ी जा सके। तभी से इसे ‘अढ़ाई दिन का झोंपड़ा’ या ‘ढाई दिन का झोंपड़ा’ कहा जाने लगा।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT