होम / Alcohol शब्द कहां से आया? सही मतलब से अबतक हैं अंजान! यहां जानें

Alcohol शब्द कहां से आया? सही मतलब से अबतक हैं अंजान! यहां जानें

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 28, 2024, 1:27 pm IST

Alcohol Meaning

India News (इंडिया न्यूज), Alcohol Meaning: दुनियाभर में कई लोग शराब पीने के शौकीन है। कई देशों में तो लोग ठण्ड से खुद को बचाने के लिए और ज़िंदा रखने के लिए शराब का सेवन करते है। भारत समेत दुनियाभर में शराब को कई अलग नामों से बुलाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है की शराब के लिए अल्कोहल शब्द कहां से आया है और इसका क्या मतलब होता है। चलिए जाने अल्कोहल शब्द का क्या मतलब है और ये कहां से आया है।

  • शराब की भी होती है वैरायटी
  • कैसे बनता है शराब
  • क्या है अल्कोहल ?

शराब की भी होती है वैरायटी

दुनियाभर में कई लोग शराब पीने के शौकीन है और इस शौक के लिए वह महंगी से महंगी शराब तक ख़रीदा करते है। शराब की कई किस्में होती है जैसे की व्हिस्की, वाइन, वोडका, जिन, रम, ब्रांडी, बियर इत्यादि अन्य कासी प्रकार के शराब मार्किट में मिलते है और इन सब की कीमत अलग- अलग होती है। इन सभी को एक शब्द में अल्कोहल कहते है।  क्या आप जानते है अल्कोहल किससे और किस प्रकार बनता है।

कैसे बनता है शराब

शराब  बनाने के लिए  गेंहू और जौ जैसे अनाजों  का उपयोग होता है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए गेंहू और बारली जैसे धानों को फर्मेंट किया जाता है। फर्मेंटेशन के बाद कुछ समय के लिए ओट कास्क में रखा जाता है। इसके अलावा देश में अलग- अलग जगह अलग- अलग तरीकों से शराब बनाया जाता है। जैसे कहीं पे पाकी हुई चावल को सड़ा के बनता है तो कहीं अंगूर से बनाया जाता है। स्थानीय जगह पे बनाने वाले शराबों के नाम भी अलग- अलग होते है। हालाँकि कई बार गलत तरह या नकली शराब पीने से लोगों की मौत भी हुई है।

क्या है अल्कोहल ?

अब जानते है की अल्कोहल और शराब क्या एक ही होता है? तो जवाब है, नहीं। व्हिस्की, रम, वोडका, बियर, वाइन इत्यादि शराब की अलग- अलग वैरायटी है और इन सब में नशीले पदार्थ की मात्रा भी अलग अलग होती है। अल्कोहल वो नशीला पदार्थ होता है जो इन सब शराब में पाया जाता है। अल्कोहल की मात्रा इन सब में अलग- अलग होती है और सबसे ज्यादा व्हिस्की में पायी जाती है।

Delhi Coaching Basement Incident: आईएएस स्टडी सर्किल के मालिक और समन्वयक गिरफ्तार

कहां से आया है ये शब्द?

अल्कोहल से जूरी कई कहानियां है। लेकिन “अल्कोहल” शब्द असल  में अरबी “अल-कुहुल” या “कोहल” से लिया गया है, जो आंख  की पलकों को रंगने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक गहरा पाउडर है। इसके अलावा मेरियम वेबस्टर की डिक्शनरी  में शराब की अरबी जड़ों की बात की गयी है।  शराब जब पहली बार अंग्रेजी में आया था, तो इसका प्रयोग कोहल जैसे पाउडर का वर्णन करने के लिए किया गया था। अरबी के अल कोहल – सुरमा का अतींद्रिय पाउडर है, जिससे पूर्वी लोग अपनी पलकों को सजाने के लिए इस्तेमाल किया करते थे।

Mann ki Baat: इस बार 15 अगस्त को जरूर करें ये काम, पीएम मोदी की जनता से खास अपील

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
ADVERTISEMENT