होम / Aloe Vera Gel Benefits: जानें एलोवेरा जेल लगाने के सही तरीका, मिलेंगे भरपूर फायदे-Indianews

Aloe Vera Gel Benefits: जानें एलोवेरा जेल लगाने के सही तरीका, मिलेंगे भरपूर फायदे-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 15, 2024, 9:50 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Aloe Vera Gel Benefits: एलोवेरा जेल न सिर्फ त्वचा के लिए फायदेमंद है बल्कि ये आपको स्वस्थ भी रखता है। आप इसका इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। एलोवेरा में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

एलोवेरा आपकी त्वचा को पोषण देने के साथ ही उसे हाइड्रेट भी रखता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये पिंपल्स, मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं। चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से त्वचा ग्लोइंग और मुलायम बनी रहती है। वहीं एलोवेरा में कुछ ऐसे तत्व भी मौजूद होते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारने का काम करते हैं. नेचुरल ग्लोइंग स्किन के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं।

अगर आप रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल लगाते हैं तो आपको इससे ज्यादा फायदे मिलेंगे। क्योंकि रात को त्वचा खुद ही ठीक हो जाती है. ऐसे में सुबह उठने के बाद आपका चेहरा खिली-खिली नजर आएगी। आइए जानते हैं ग्लोइंग स्किन के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल किन-किन तरीकों से कर सकते हैं।

 चेहरा साफ करें

रात को सोने से पहले आप एलोवेरा जेल से अपना चेहरा साफ कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच नारियल का तेल मिला लें। अब आप इस तैयार मिश्रण से अपना चेहरा साफ कर सकते हैं। इसके लिए कॉटन की मदद से अपना चेहरा साफ करें। ये दोनों चीजें आपके चेहरे को गहराई से साफ करेंगी। इससे चेहरा साफ तो होगा ही साथ ही पोषण भी मिलेगा।

शहद मिलाएं

शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह आपकी त्वचा को अंदर से नमी और पोषण प्रदान करता है। एलोवेरा जेल और शहद के इस्तेमाल से दाग-धब्बों के निशान दूर होते हैं। इसे बनाने के लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और कम से कम 2-3 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद चेहरा धो लें और कोई भी मॉइश्चराइजर भी लगाएं।

गुलाब जल 

रात को सोने से पहले आप एलोवेरा जेल और गुलाब जल का मिश्रण भी लगा सकते हैं। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और कॉटन की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सुबह उठकर अपने चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा रोजाना करने से चेहरे की रंगत निखर जाएगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chewing Food: क्या सच में 32 बार भोजन चबाकर खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे? जानिए Expert से इसके बारे में_Indianews
Kim-Putin: पुतिन ने की किम जोंग-उन को दूसरी लग्जरी लिमोजिन गिफ्ट, टेस्ट ड्राइव पर भी ले गए -IndiaNews
Aaj Ka Panchang: आज ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की उदया तिथि, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय-Indianews
Ashadha Gupt Navratri 2024: कब से शुरू हो रही है आषाढ़ गुप्त नवरात्रि? जानें महत्व और पूजन विधि-Indianews
Cyber Fraud: साइबर ठगों ने मचाया कोहराम, नए तरीकों से हो रही अब चोरी, चौकानें वाले आंकड़े आये सामने-Indianews
India Canada Relations: एयर इंडिया की फ्लाइट के लिए भारत करेगा स्मृति सेवा का आयोजन, कनाडा के इस कदम पर लिया फैसला -IndiaNews
Suhas Subramanyam: वर्जीनिया प्राइमरी चुनाव में जीते भारतीय मूल के सुहास सुब्रमण्यम, भारत में इस जगह से है नाता-Indianews
ADVERTISEMENT