होम / International Yoga Day 2024: योग करते समय हमेशा इन बातों का रखे ध्यान, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने-IndiaNews

International Yoga Day 2024: योग करते समय हमेशा इन बातों का रखे ध्यान, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने-IndiaNews

Ankita Pandey • LAST UPDATED : June 20, 2024, 7:58 pm IST
International Yoga Day 2024: योग करते समय हमेशा इन बातों का रखे ध्यान, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने-IndiaNews

International Yoga Day 2024

India News (इंडिया न्यूज़), International Yoga Day 2024: हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योगा डे मनाया जाता है।योगा डे मानाने का उद्देश्य लोगो को योग के फायदें और महत्व से अवेयर करवाना है। योग करने के कई सारे फायदे होते हैं। योग से आप अपने दिमाग को भी शांत रख सकते हैं। योग से तनाव और आपका दिल भी हेल्दी रहता है। लेकिन कई बार हम योग करते समय कुछ गलतियां कर देते हैं जिससे हमारे शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। योग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है ताकि चोट से बचा जा सके और योग को पूरा कर सकें।

योग से पहले खाना नहीं खाना चाहिए
योग करने से लगभग 2 से 3 घंटे पहले कुछ भी खाने से बचना चाहिए। अगर आप खाना खा कर योग करते है तो बॉडी में ऐंठन महसूस होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि खाना डाइजेस्ट करने में शरीर को काफी ज्यादा एनर्जी लगती है, अगर आप खाने के बाद योग करते हैं तो आपको थकावट का एहसास हो सकता है.

टाइट कपड़े न पहनें
योग करने के लिए सही ढंग के कपड़ों का चयन करें। अगर योग करते समय आपके कपड़े ज्यादा टाइट या कम पसीना सोखने वाले है तो आपकी ध्यान योग पर कम और कपड़ों पर ज्यादा रहेगा। इसलिए योग करते समय आप लूज और फिटिंग वाले कपड़े पहनेंगे तो हर आसन आसानी से कर पाएंगे।

ध्यान भटकाने वाले चीजों से बनाए दूरी

ध्यान लगाना योग के सबसे महत्वपूर्ण है और योग करत समय जरूरी है कि आपका ध्यान ना भटके। योग करते समय अपने आसपास मोबाइल ना रखे, कुछ समय के लिए उससे दूर ही रहे।

ना सिर्फ दिल बल्कि आपके पूरे शरीर का ख्याल रखता हैं ‘Pista’, फायदे जान दंग रह जायेंगे आप-IndiaNews

एक-दूसरे से बात करना है जरूरी

अगर आप कई लोगों के साथ योग करते हैं या योग क्लास जाते हैं तो कोशिश करें कि आप लोगों से बात करें। इससे आप योग करने से पहले एक पॉजिटिव एनर्जी फील करेंगे और मसल्स माइंड के कनेक्शन से उसके अधिक लाभ ले पाएंगे।

किसी भी आसान में ना करें जल्दबाजी

एक पुरानी कहावत है कि जल्दी का काम शैतान है…ठीक उसी तरह से जल्दबाजी में आकर कोई भी योग पोजिशन को न करें। इससे चोट औक ऐंठन आ सकती है। इसलिए हमेशा ध्यान से ही योग करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT