होम / वीगन डाइट के बढ़ते ट्रेंड के बीच आप भी जान ले इसके फायदे व नुकसान, वीगन बनना कहीं पड़ न जाए भारी! – India News

वीगन डाइट के बढ़ते ट्रेंड के बीच आप भी जान ले इसके फायदे व नुकसान, वीगन बनना कहीं पड़ न जाए भारी! – India News

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : June 5, 2024, 7:37 pm IST
वीगन डाइट के बढ़ते ट्रेंड के बीच आप भी जान ले इसके फायदे व नुकसान, वीगन बनना कहीं पड़ न जाए भारी! – India News

India News (इंडिया न्यूज़), Vegan Dight आजकल लोग अपनी डाइट और हेल्थ को लेकर काफी सीरियस हो रहे हैं ऐसे में कई लोग वीगन भी बनते जा रहे हैं। बॉलीवुड में भी कई स्टार्स ने वीगन ट्रेंड अपनाया हैं जिसके बाद से तो लोगो में वीगन होने का क्रेज और भी ज्यादा बढ़ गया हैं लेकिन क्या ट्रेंड के लिए वीगन बनना सही हैं।

Vegan Dight

कहीं आप भी तो वीगन सिर्फ इसलिए नही हो रहे क्योंकि आपका फेवरेट स्टार ऐसा कर रहा है अगर ऐसा हैं तो आज हम आपको ऐसा करने की एक बेहद ही बढ़िया वजह दे देंगे जिसके बाद आपको आपके वीगन होने के फैसले पर और भी ज्यादा श्योर कर देगा।

Chirag Paswan: NDA की बैठक खत्म, चिराग पासवान को मिला एक कैबिनेट पद का आश्वासन -India News

सबसे पहले जाने क्या हैं वीगन डाइट

Vegan Dight

सबसे पहले तो लोग वीगन डाइट को वेजिटेरियन डाइट समझकर उससे जोड़ देते हैं जबकि इन दोनों ही बातो में काफी फरक हैं। बता दे कि वेजिटेरियन से एक स्टेप आगे जाते हुए वीगन डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स को भी नहीं खाया जाता है तब जाकर वीगन डाइट पूरी होती हैं। साथ ही इसके अंतर्गत वीगन डाइट को फॉलो करने वाले लोग अंडा और मीट-मछली के अलावा दूध, दही छाछ, पनीर, मक्खन और शहद जैसी चीजों का भी सेवन छोड़ देते हैं। जिसके बाद उनके स्वास्थ्य पर काफी अच्छा असर पड़ता हैं।

कोलेस्ट्रोल में लाता हैं कमी

एक रिसर्च के मुताबिक सामने भी आया हैं कि वीगन डाइट फॉलो करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल तेज़ी से कम होता नज़र आता हैं। दरअसल, इसकी वजह एनिमल बेस्ड फूड आइटम्स और डेयरी प्रोडक्ट्स को छोड़ना होता हैं जिससे हमारे शरीर में आयल खुद ब खुद कम होना शुरू हो जाता हैं। तो वहीं वीगन डाइट में सिर्फ प्लांट बेस्ड हेल्दी फैट हमारे शरीर में जाता है जोकि काफी अच्छा होता और इसी के ही परिणामस्वरुप हमारा दिल सेहतमंद रहता है।

बैलेंस्ड रहता हैं ब्लड प्रेशर

जी हाँ…! आपने सही सुना इससे हमारा ब्लड प्रेशर बैलेंस होना शुरू हो जाता हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो वीगन डाइट फॉलो करने से शरीस में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रण में रहता है जिससे ऑटोमेटिकली ब्लड प्रेशर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। साथ ही किडनी और डायबिटीज के मरीजों के लिए वीगन डाइट का ऑप्शन सबसे अच्छी चॉइस हैं।

.N.D.I.A ब्लॉक की बैठक शुरू, मीटिंग में ये सभी नेता शामिल

वेट लॉस में होता हैं मददगार

वीगन डाइट फॉलो करने से ना सिर्फ आपके हार्ट हेल्थ अच्छा रहता हैं बल्कि आपको वेट लॉस में भी काफी मदद मिलती है। कई लोग वेट लॉस जर्नी के दौरान इस डाइट प्लान का सहारा लेकर भी अपना वज़न काफी कम कर लेते हैं। दरअसल, वीगन डाइट में शामिल फूड आइटम्स में फैट की मात्रा काफी कम होती है जिससे जल्दी वजन घटाने में हेल्प भी मिलती हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT