होम / Night Skin Care Routine: रात में सोने से पहले स्किन पर अप्लाई करें ये चीजें, सुबह चेहरा होगा चमकदार

Night Skin Care Routine: रात में सोने से पहले स्किन पर अप्लाई करें ये चीजें, सुबह चेहरा होगा चमकदार

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 15, 2023, 10:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Night Skin Care Routine, मुंबई: हर किसी की चाहत होती है की उसकी स्किन एकदम खिली-खिली रहे। इसके लिए कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं। ये होम रेमेडीज कई बार फायदा करती हैं लेकिन, कई बार गलत तरीके से अपनाने की वजह से चेहरे की त्वचा डैमेज हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको चेहरे पर दूध लगाने के क्या-क्या फायदे मिलते हैं, उसके बारे में बताएंगे, ताकि आप भी अपनी स्किन को दमका सकें।

नाइट स्किन केयर रुटीन

  1. आप कच्चे दूध के इस्तेमाल से अपने चांद से चेहरे को चमका सकते हैं। बता दें कि इसमें विटामिन, पोटैशियम, बायोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं। कच्चे दूध को अगर आप रात में सोने से पहले लगाती हैं तो सुबह आपकी स्किन खिली खिली नजर आएगी। इतना ही नहीं यह क्लींजर का भी काम करेगा।
  2. अक्सर पार्टी फंक्शन से आने के बाद मेकअप रिमूव करने के लिए केमिकल रिमूवर इस्तेमाल करना पड़ता है। लेकिन आप कच्चे दूध को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें, ठंडा होने के बाद कॉटन बॉल के सहारे फेस पर रब करें। इससे सारा मेकअप बाहर निकल आएगा और कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।
  3. चेहरे को चमकदार बनाने के लिए मार्केट में तरह-तरह के फेस मास्क आ रहें हैं। लेकिन आप मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करती हैं तो फिर आपको नेचुरल निखार मिलेगा। इससे डल स्किन पर ग्लो आता है और स्किन रिलेटेड कई समस्याएं दूर हो जाती हैं।
  4. दूध एक अच्छा मॉइश्चराइज भी माना जाता है। इसमें विटामिन ए, बायोटीन, लैक्टिक एसिड, प्रोटीन जैसे कई गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को पोषण देते हैं। इसे नेचुरल मॉइश्चराइजर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। रात में चेहरे पर दूध की मलाई लगाकर सोने से स्किन को बेहतरीन हाइड्रेशन मिलता है। इसे स्प्रे बॉटल में भरकर टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध से स्किन से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT