होम / Side Effects of Coconut Oil: चेहरे पर नारियल का तेल लगाने से हो सकते है यह खतरनाक नुकसान, जानें इसके साइड-इफेक्ट्स -Indianews

Side Effects of Coconut Oil: चेहरे पर नारियल का तेल लगाने से हो सकते है यह खतरनाक नुकसान, जानें इसके साइड-इफेक्ट्स -Indianews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 16, 2024, 10:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Side Effects of Coconut Oil: नारियल का तेल सालों-साल से लोग तरह-तरह के काम में इस्तेमाल करते आए हैं। चाहे फिर वह खानपान हो, त्वचा का ख्याल रखना हो या फिर कुछ और। अगर आप चेहरे पर इसका इस्तेमाल कर रहें हैं और सोच रहें हैं कि ड्राईनेस और डल स्किन से राहत पाई जा सकती है। बता दें कि इस तेल के फायदे अपनी जगह हैं, लेकिन इससे होने वाले नुकसान को भी आपको जान लेना चाहिए।

एलर्जी का खतरा

कई लोगों में नारियल के तेल से एलर्जी भी देखी जाती है। बता दें, सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के चेहरे पर इसके इस्तेमाल से रैशेज हो सकते हैं। इस तेल में मौजूद फैट आपकी स्किन पर एक बैरियर बना देता है और पोर्स बंद हो जाते हैं। ऐसे में आपकी ड्राईनेस दूर होने के बजाय उल्टा बढ़ सकती है। इसलिए जरूरी है कि अपने स्किन टाइप को पहचान कर ही इसका इस्तेमाल करने के लिए आगे बढ़ें।

Summer Styling Tips: गर्मियों में कूल दिखने के लिए इन टिप्स से खुद को बनाएं स्टाइलिश, फॉलों करें ये आइडियाज -Indianews – India News

पड़ सकती हैं झुर्रियां

आपको जानकर हैरानी होगी कि चेहरे पर आने वाली झुर्रियों के पीछे इस तेल का इस्तेमाल वजह हो सकता है। बता दें, कि कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल खूब किया जाता है, जो कि सिर्फ और सिर्फ एक गलतफहमी है। जी हां, इसके इस्तेमाल से ऐसा नहीं होता है। बता दें, कि यह गाढ़ा होता है और त्वचा के अंदर गहराई में नहीं जा पाता है।

कील-मुंहासे कर सकते हैं परेशान

नारियल का तेल आपकी त्वचा को इरिटेट भी कर सकता है। खासतौर से अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो इसके इस्तेमाल से आपको कील-मुहांसों की दिक्कत हो सकती है और चेहरे पर ऑयल का प्रोडक्शन भी बढ़ सकता है, जिससे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स आपको परेशान कर सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT