होम / क्या वाकई स्वास्थ्य के लिए खतरा होती हैं गर्भनिरोधक गोलियां? ये है असली फैक्ट-IndiaNews

क्या वाकई स्वास्थ्य के लिए खतरा होती हैं गर्भनिरोधक गोलियां? ये है असली फैक्ट-IndiaNews

Prachi Jain • LAST UPDATED : June 27, 2024, 5:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Contraceptive Pills Side Effects: आजकल अपने बिज़ी शेड्यूल के बीच हर एक इंसान की ज़िन्दगी बेहद कठिन होती जा रही हैं। ऐसे में महिलाओ के लिए तो ये और भी बड़ा चैलेंज बन जाता है। आजकल की महिलाये जितने अच्छे से अपना घर संभाल सकती हैं उतने ही अच्छे से अपने काम को भी संभालना जानती हैं लेकिन इस बीच उनके लिए प्रेगनेंसी संभाल पाना थोड़ा मुश्किल भी हो जाता हैं जिसके लिए वह गर्भनिरोधक गोलियां यूज करती हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि लम्बे समय तक इन गोलियों का प्रभाव आपकी सेहत पर कितना बुरा प्रभाव डाल सकता हैं? हार्मोनल तरीके से काम करने की वजह से इन गोलियों का सेवन करने वाली महिलाओं में कई प्रकार की दिक्कतें तक शुरू हो सकती हैं, इसलिए हम आपको यही कहेंगे की बिना डॉक्टर की सलाह के इन गोलियों को कभी भी ना ले।

जाने इसके नुकसान:-

हार्ट अटैक का खतरा:

कुछ गर्भनिरोधक गोलियां महिलाओं के लिए हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा सकती हैं, खासकर उन महिलाओं में जो धुम्रपान करती हैं या पहले से ही हृदय सम्बंधी समस्याएं हों। गर्भनिरोधक गोलियों में प्रोगेस्टिन और एस्ट्रोजन जैसे हार्मोन होते हैं जो रक्त संचार को प्रभावित कर सकते हैं और इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है।

रक्तचाप में वृद्धि:

कुछ गर्भनिरोधक गोलियां रक्तचाप को बढ़ा सकती हैं, जिससे उच्च रक्तचाप से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि दिल की बीमारी, इन्स्ट्रोक और अन्य समस्याएं।

हार्मोनल परिवर्तन:

कुछ महिलाओं को गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग करने से हार्मोनल परिवर्तन महसूस हो सकता है, जैसे कि मूड स्विंग्स, डिप्रेशन, यौन इच्छा में कमी या बढ़ोत्तरी, और वजन में परिवर्तन।

क्षमता कमी:

कुछ महिलाओं को गर्भनिरोधक गोलियां लेने से यौन क्षमता में कमी महसूस हो सकता है।

अखिलेश भैया और Dimple Bhabhi की संसद वाली फोटो के बाद वायरल हुआ शादी का वीडियो-IndiaNews

मानसिक समस्याएं:

कुछ महिलाओं में गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग करने से मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है, जैसे कि अवसाद, उदासी, या अधिक उतार-चढ़ाव।

अन्य संभावित रिस्क:

गर्भनिरोधक गोलियों का लंबे समय तक उपयोग करने से अन्य संभावित रिस्क भी हो सकते हैं, जैसे कि गर्भाशय के कैंसर, गाल ब्लैडर या किडनी समस्याएं।

यदि आप गर्भनिरोधक गोलियां लेने का विचार कर रही हैं, तो सबसे अच्छा होगा कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें और उनसे इसके सम्बंधित सभी संभावित रिस्क और फायदे की जानकारी प्राप्त करें। उन्हें आपकी स्वास्थ्य और व्यक्तिगत परिस्थितियों के आधार पर आपके लिए सबसे उपयुक्त गर्भनिरोधक विधि की सलाह देने का क्षमता होता है।

Sengol Controversy: ‘सेंगोल’ को लेकर मचा बवाल, जानें किसने क्या कहा-Indianews

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT