होम / पैरों में दिखने वाले इन लक्षणों को क्या आप भी कर रहे है इग्नोर? सावधान आपकी ये सिर्फ ये एक भूल कर देगी आपका लिवर बुरी तरह डैमेज!

पैरों में दिखने वाले इन लक्षणों को क्या आप भी कर रहे है इग्नोर? सावधान आपकी ये सिर्फ ये एक भूल कर देगी आपका लिवर बुरी तरह डैमेज!

Prachi Jain • LAST UPDATED : October 26, 2024, 2:12 pm IST
ADVERTISEMENT
पैरों में दिखने वाले इन लक्षणों को क्या आप भी कर रहे है इग्नोर? सावधान आपकी ये सिर्फ ये एक भूल कर देगी आपका लिवर बुरी तरह डैमेज!

Liver Damaged: लिवर की खराबी के कारण पैरों की त्वचा कमजोर और पतली होने लगती है। त्वचा पर रैशेज या पपड़ी का दिखना भी लिवर की समस्या का संकेत हो सकता है।

India News (इंडिया न्यूज), Liver Damaged: पैरों में दिखने वाले कुछ लक्षण लिवर की खराबी के संकेत हो सकते हैं, जिन्हें लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। लिवर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, पाचन को सुधारने और ऊर्जा स्तर को बनाए रखने में सहायता करता है। जब लिवर की कार्यक्षमता कमजोर हो जाती है, तो शरीर में विभिन्न तरह के लक्षण नजर आने लगते हैं। पैर इन संकेतों को प्रदर्शित करने वाला पहला अंग हो सकता है।

लिवर की खराबी के संकेत जो पैरों में दिख सकते हैं

1. पैरों में सूजन (Edema)

लिवर खराबी के कारण पैरों में सूजन आ सकती है। लिवर का कार्य प्रभावित होने से शरीर में तरल पदार्थ जमा होने लगता है, जो पैरों में सूजन का कारण बनता है। अगर बिना किसी अन्य कारण के आपके पैरों में सूजन हो रही है, तो यह लिवर की समस्या का संकेत हो सकता है।

शरीर में दिखने वाले इन 8 लक्षणों को क्या आप भी कर रहे है इग्नोर? सावधान Diabetes को न्योता दे रही है आपकी ये भूल!

2. एड़ी और पैरों में खुजली (Itchy Feet)

अगर आपके पैरों की त्वचा में खुजली हो रही है, खासकर एड़ियों के पास, तो यह लिवर की समस्या का संकेत हो सकता है। लिवर ठीक से काम नहीं करता, तो शरीर में विषाक्त पदार्थों का संचय होने लगता है, जिससे त्वचा में खुजली महसूस होती है।

3. पैरों में दर्द और ऐंठन (Leg Pain and Cramps)

लिवर की समस्या के कारण रक्त संचार में कमी हो सकती है, जिससे पैरों में दर्द और ऐंठन की समस्या होती है। यदि आप बार-बार बिना किसी स्पष्ट कारण के पैरों में दर्द और ऐंठन का अनुभव कर रहे हैं, तो यह लिवर की खराबी का लक्षण हो सकता है।

पेट में दिखाई दे ये 5 लक्षण तो समझ जाएं पनप रहा है जानलेवा कैंसर, बिना देरी के करवाएं चैकअप

4. त्वचा और नाखूनों का पीला पड़ना (Jaundice)

जब लिवर खराब होता है, तो बिलीरुबिन का स्तर बढ़ जाता है, जिससे त्वचा और नाखून पीले नजर आने लगते हैं। पैरों पर यह पीलापन खासकर नाखूनों में स्पष्ट दिखाई दे सकता है।

5. पैरों की त्वचा का पतला होना और रैशेज का दिखना (Thin Skin and Rashes)

लिवर की खराबी के कारण पैरों की त्वचा कमजोर और पतली होने लगती है। त्वचा पर रैशेज या पपड़ी का दिखना भी लिवर की समस्या का संकेत हो सकता है।

ये 4 फल बचा सकते हैं आपकी जान, हार्ट अटैक आने से पहले बदल लें डायट!

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए सुझाव

  1. संतुलित आहार का सेवन करें: फाइबर युक्त आहार, जैसे ताजे फल, सब्जियाँ और साबुत अनाज, लिवर के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।
  2. शराब का सेवन कम करें: शराब का अत्यधिक सेवन लिवर को नुकसान पहुँचाता है।
  3. वजन को नियंत्रित रखें: मोटापा लिवर पर दबाव डाल सकता है, जिससे लिवर की कार्यक्षमता प्रभावित होती है।
  4. रोजाना व्यायाम करें: नियमित व्यायाम से लिवर स्वस्थ रहता है और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं।

यदि आपके पैरों में ये लक्षण दिखते हैं, तो जल्द से जल्द चिकित्सकीय परामर्श लें और लिवर के स्वास्थ्य की जाँच कराएँ।

क्यों एक साथ नहीं खानी चाहिए कैल्शियम और आयरन की गोलियां? वरना जाना पड़ सकता है अस्पताल

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT