होम / Ayurvedic Face Pack: निखरी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर ऐसे बनाएं आयुर्वेदिक फेस पैक्स

Ayurvedic Face Pack: निखरी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर ऐसे बनाएं आयुर्वेदिक फेस पैक्स

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 6, 2024, 5:40 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Ayurvedic Face Pack for Glowing Skin: निखरी खूबसूरत त्वचा की चाह किसे नहीं होती। इसके लिए हम न जानें कितने ही नुस्खे आजमाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ आयुर्वेदिक फेस पैक्स इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। जी हां, इन फेस पैक्स की मदद से आप अपनी को त्वचा को ग्लोइंग और मॉइस्चराइज्ड बना सकते हैं। तो यहां जानिए इन फेस पैक्स की मदद से पा सकते हैं निखरी त्वचा और बनाने व लगाने का तरीका।

1. एलोवेरा और शहद

एलोवेरा और शहद दोनों ही अपनी मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टीज के लिए जाने जाते हैं। इससे आपकी त्वचा, मुलायम और ग्लोइंग बन सकती है। इसे बनाने के लिए, एलोवेरा पत्तों से उसका जेल निकाल लें और शहद में मिलाएं। इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर धो लें।

2. हल्दी और बेसन

हल्दी और बेसन चेहरे पर निखार लाने के लिए कई सालों से इस्तेमाल किया जा रहा है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए, दो चम्मच बेसन लें और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इसके बाद इसमें गुलाब जल मिलाकर, इसका पेस्ट बना लें और चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। जब पेस्ट सूखने लगे, तो ठंडे या गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इस फेस मास्क को बनाते समय, इस बात का ध्यान रखें कि हल्दी की मात्रा ज्यादा न हो।

3. चंदन और गुलाब जल

चंदन त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए चंदन के पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाएं और इसके पेस्ट को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को धो लें।

4. पपीता और शहद

पपीता त्वचा की डलनेस को दूर कर, स्किन को ब्राइट बनाने में मदद करता है और शहद मॉइश्चर देता है, जिससे त्वचा मुलायम रहती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए, पके हुए पपीते को मैश कर, उसमें शहद मिलाएं और चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

5. बादाम और दूध

बादाम में विटामिन-ई पाया जाता है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसकी मदद से डार्क स्पॉट्स और एजिंग के लक्षणों को कम किया जा सकता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद, इसे छीलकर, दूध के साथ ब्लेंड कर मोटा पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से धो लें।

 

Read Also: 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT