होम / Beauty Tips: एवोकाडो से लेकर चुकंदर तक, चमकदार स्किन के लिए ये हैं बेस्ट डिटॉक्स फूड

Beauty Tips: एवोकाडो से लेकर चुकंदर तक, चमकदार स्किन के लिए ये हैं बेस्ट डिटॉक्स फूड

Babli • LAST UPDATED : January 6, 2024, 4:17 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Beauty Tips, दिल्ली: आजकल डिटॉक्स डाइट काफी चलन में है। जहां कुछ लोग बेदाग त्वचा देने का दावा करते हैं, वहीं कुछ इसे वजन कम करने का तरीका बताते हैं। आप जो खाते हैं उसका निश्चित रूप से आपके शरीर और त्वचा पर गहरा असर पड़ता हैं। इसलिए, आपके अपनाई जाने वाली डिटॉक्स फुड और आपके खाने के लिए चुने गए खाने की चीजों के बारे में सतर्क रहें। आपके डिटॉक्स डाइट में आपकी मदद करने के लिए, हम ऐसे खाद्य पदार्थों से आपकी मदद करेंगे जो आपके शरीर को सही तरीके से शुद्ध करते हैं।

1. चुकंदर

Beetroot

यह सब्जी विटामिन बी3, बी6, सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर है जो डिटॉक्स करने में बेहतर ढंग से एक्टिव करती है। इनमें फाइबर भी भरपुर मात्रा में होता है, जो पाचन में सहायता करता है। आप इसे कच्चा खा सकते हैं, रेसिपी में शामिल कर सकते हैं या जूस के रूप में ले सकते हैं।

2. एवोकाडो

Avocados

एवोकाडो एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है, जो हानिकारक टॉक्सिक चीजों को आपके शरीर से बाहर का रास्ता दिखाने के लिए जाना जाता है। हालाँकि, आप इससे बच सकते हैं क्योंकि इसमें वसा की मात्रा ज्यादा होती है, लेकिन आपको यह एहसास नहीं है कि यह मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर है जो खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

3. सेब

Apples

सेब में सॉल्युबल और इनसोल्युबल फाइबर भरपुर मात्रा में होते हैं जो टॉक्सिक चीजों को सोख लेते हैं और आपके शरीर से बाहर निकाल देते हैं। यह आंत्र पथ को भी साफ़ करता है जिसमें टॉक्सिक चीजों और अपचित भोजन कणों के बाकी होते हैं। आपके शरीर को कुछ जरुरी विटामिन, खनिज और फ्लेवोनोइड भी मिलते हैं जो पित्त उत्पादन को उत्तेजित करते हैं और टॉक्सिक चीजों से छुटकारा दिलाने में सहायता करते हैं।

4. अनार

Pomegranates

डिटॉक्सिकेशन के अलावा, यह लाल रंग का फल एंथोसायनिन, एक एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपुर है, जो आपको सूजन, हृदय रोग और मधुमेह के खतरों से बचाता है। आप अनार को अपने नाश्ते के ऊपर या सब्जी के रायते में छिड़क सकते हैं या जूस के रूप में ले सकते हैं। ये फल आपकी त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है।

5. नींबू

Lemons

डिटॉक्स फुड में नींबू सबसे फेमस है क्योंकि यह हमारे शरीर से टॉक्सिक चीजों को बहुत आसानी से बाहर निकाल देता है। अलग आपको पाचन संबंधी समस्या है, तो आप एक कप गर्म पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला सकते हैं और जागते ही इसे पी सकते हैं। आप सलाद में ड्रेसिंग के रूप में सिरके की जगह नींबू के रस का भी उपयोग कर सकते हैं।

 

 

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.