होम / एवोकैडो हेयर मास्क से आर्गन ऑयल तक, शादी से पहले ट्राई करें ये बेस्ट ब्राइडल हेयर केयर ट्रीटमेंट

एवोकैडो हेयर मास्क से आर्गन ऑयल तक, शादी से पहले ट्राई करें ये बेस्ट ब्राइडल हेयर केयर ट्रीटमेंट

Babli • LAST UPDATED : January 6, 2024, 3:23 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Bridal Hair Care Treatments, दिल्ली: बालों को रोज देखभाल की जरुरत होती है क्योंकि छोटी सा नुकसान भी बहुत सारी चिंताएँ ला सकता है। जबकि बहुत से लोग भरपूर बाल चाहते हैं, कुछ लोगों के लिए, मुलायम कर्ल और लहरें खुशी लाती हैं और उन्हें अंदर से ग्लैमरस महसूस कराती हैं। सबसे जरुरी बात यह है कि यह नहीं भुलाया जा सकता कि बाल ही पूरे लुक को बना या बिगाड़ सकते हैं।

दुल्हनों के मामले में, बाल और भी ज्यादा जरुरी हो जाते हैं क्योंकि यह सुंदरता का प्रतीक बन जाते हैं और हर संभव तरीके से उनके आउटफिट और लुक को पुरा करते हैं। हालाँकि, शादी से ठीक पहले बालों की देखभाल करने से आपको परिणाम नहीं मिलेंगे, लेकिन यह एक ऐसी चीज़ है जिसे बहुत पहले से करने की ज़रूरत है। इसलिए, आज हम आपको बालों की अलग अलग ज़रूरतों के लिए कुछ सबसे असरदार हेयर केयर के बारे में बताएंगे जिन्हें हर दुल्हन को आज़माना चाहिए!

1. चमक के लिए बटर मास्क

नैचुरल चमक स्वस्थ बालों की पहचान है। खासकर दुल्हनों के बालों के लिए कुछ बटर मास्क का इस्तेमाल कर इस चमक को लंबे समय तक बरकरार रखा जा सकता है। इनमें शिया बटर जैसे पदार्थ होते हैं जो आपके बालों की नमी बनाए रखने और उन्हें पोषण देने में मदद करते हैं। यह बालों को उलझने से भी बचाता है और बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है।

2. बालों के विकास के लिए ग्रीन टी

पेट की चर्बी के खिलाफ इसके असर के अलावा, हरी चाय काफी फायदेमंद गुणों वाला एक सिद्ध घटक है, यहां तक ​​कि बालों के लिए भी। चाहे पिकर ली जाए या सीधे नंगे बालों पर लगाया जाए, यह बालों के पतले होने की समस्या से निपटने में मदद करता है। इसके अलावा, यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। इस उपचार को शादी के दिन तक हफ्ते में एक बार करने से बाल घने हो जायेंगे।

3. चौतरफा फायदे के लिए तेल मालिश

खासकर महिलाओं की बचपन की सबसे प्यारी यादों में से एक थी बालों में तेल लगाने से घबराना होता हैं। हालाँकि हमने उस समय बालों में तेल लगाने की अच्छाइयों को कभी स्वीकार नहीं किया था, लेकिन अब अहसास होता हैं की काश उस वक्त हमने इस चीज को कर लिया होता। बालों में नियमित रूप से तेल लगाने से बाल झड़ने और टूटने से बचते हैं। इसके अलावा, यह खोपड़ी को जड़ों से पोषण देता है, जो स्वस्थ बालों की गुणवत्ता को दर्शाता है।

4. रूसी के लिए सिरका

बालों की आम समस्याओं में से एक है रूसी। बालों को लगभग बेजान और सफेद पपड़ियों से भरा देखा जाता है। खासकर दुल्हन के लिए, अपने लुक को पूरा करने के लिए बाउंसी और जीवंत बालों की जरूरत होती है। इस समस्या से निपटने के लिए सिरका एक लाभकारी ऑप्शन के रूप में आता है। जब खोपड़ी पर लगाया जाता है, तो इसकी एसिड सामग्री रूसी पैदा करने वाले कवक को मार देती है और प्रभावी रूप से पपड़ी को कम कर देती है।

5. फ्रिज़ के लिए अंडे का प्रोटीन

अंडे प्रोटीन का नैचुरल स्रोत हैं और बालों को बेहतरीन पोषण प्रदान करते हैं। अंडे, दही और शहद का मिश्रण, जब नंगे बालों पर लगाया जाता है, तो यह न केवल बालों को प्रोटीन की आवश्यकता प्रदान करेगा, बल्कि उन्हें गहराई से कंडीशन भी करेगा। इसलिए, दुल्हनों को उनके बड़े दिन तक लंबे समय तक घुंघराले-मुक्त बालों की गारंटी दी जाएगी।

 

ये भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
Indian Air Force: इंडियन एअर फोर्स बनी संकटमोचक, गंभीर रूप से बीमार मरीजों को लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया- Indianews
Pakistan Deputy PM: पाकिस्तान को मिला नया उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री इशाक डार को किया गया नियुक्त -India News
Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
ADVERTISEMENT