होम / Benching: क्या है बेंचिंग? जानें क्यों लड़के और लड़कियों के बीच बढ़ रहे इसके मामले-Indianews

Benching: क्या है बेंचिंग? जानें क्यों लड़के और लड़कियों के बीच बढ़ रहे इसके मामले-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 16, 2024, 1:15 pm IST
India News(इंडिया न्यूज), Benching: आज के समय में ऐसे-ऐसे शब्द आ चुके हैं कि हम उनका मतलब भी नहीं जान पाते। ऐसा ही एक शब्द आजकल चलन में है बेंचिंग जिसका प्रयोग आजकल के युवा करते हैं। रिलेशनशिप में इस शब्द का प्रयोग बहुत देखने को मिल रहे हैं। आइए इस खबर में आपको बताते हैं पूरी जानकारी।

क्या है बेंचिंग?

बेंचिंग, जैसा कि शब्द से ही समझा जा सकता है, का अर्थ है किसी को बेंच पर रखना। लेकिन जब किसी रिश्ते में बेंचिंग की बात आती है, तो इसका मतलब और भी बड़ा हो जाता है। यह तब होता है जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति में दिलचस्पी रखता है, लेकिन उसके साथ गंभीर संबंध नहीं बनाना चाहता। वे उसे “बेंच” पर रखते हैं ताकि वे अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए उसका इस्तेमाल कर सकें। जैसे कि जब वे भावनात्मक खेल खेल रहे हों या जब वे अकेले हों तो उनके साथ समय बिता रहे हों।

क्यों बढ़ रहे मामले? 

डेटिंग ऐप और सोशल मीडिया – इन प्लेटफ़ॉर्म ने लोगों के लिए पार्टनर ढूंढना आसान बना दिया है। इसने कुछ लोगों को ‘अपने विकल्प खुले रखने’ और एक ही समय में कई लोगों को डेट करने का मौका दिया है, जिससे बेंचिंग का जोखिम बढ़ गया है।
असुरक्षा – कुछ लोग गंभीर रिश्ते में आने से डरते हैं क्योंकि उन्हें डर होता है कि उन्हें चोट लग सकती है। ऐसी स्थिति में, वे लोगों को बेंचिंग का सहारा लेते हैं और उनकी भावनाओं का फ़ायदा उठाते हैं। किसी के साथ बेंचिंग रिलेशनशिप में होने से दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को ठेस पहुँच सकती है। खासकर तब जब कोई खुद को उस रिश्ते में डालता है। बैंकिंग दूसरे व्यक्ति के समय की बर्बादी है।

खुद को करें इस मामले से दूर 

अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ समय बिता रहे हैं जो आपके बारे में गंभीर नहीं है, तो उनसे नाता तोड़ लें और किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहें जो आपसे सच्चा प्यार करता हो। सबसे पहले, जिस व्यक्ति के साथ आप डेट कर रहे हैं या जिसके साथ रिलेशनशिप में हैं, उसके साथ अपनी भावनाओं को साझा करना और उन्हें बताना ज़रूरी है कि वे आपके बारे में क्या सोचते हैं। अगर आप सिर्फ़ गंभीर रिश्ता चाहते हैं, तो दूसरे व्यक्ति से इस बारे में बात करें। अगर वे आपके बारे में गंभीर नहीं हैं, तो उनसे दूरी बनाना बेहतर है। अगर दूसरा व्यक्ति आपकी भावनाओं का सम्मान नहीं करता या आपकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए तैयार नहीं है, तो खुद को रिश्ते से बाहर निकाल लें। खुद को महत्व दें और खुद पर समय बिताएँ।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT