होम / पुरुषों के शरीर को ताकत से भर देगा ये चमत्कारी जूस, 15 दिन में होगा ऐसा कमाल, खुद को पहचान नहीं पाएंगे!

पुरुषों के शरीर को ताकत से भर देगा ये चमत्कारी जूस, 15 दिन में होगा ऐसा कमाल, खुद को पहचान नहीं पाएंगे!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 2, 2024, 12:33 pm IST
पुरुषों के शरीर को ताकत से भर देगा ये चमत्कारी जूस, 15 दिन में होगा ऐसा कमाल, खुद को पहचान नहीं पाएंगे!

Benefits Of Pomegranate Juice: पुरुषों के शरीर को ताकत से भर देगा ये चमत्कारी जूस

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Pomegranate Juice: शरीर को मजबूत और फिट रखने के लिए अनार का जूस पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अनार पोषक तत्वों का खजाना है और अनार का जूस दिन की शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका माना जा सकता है। अनार का जूस पुरुषों के लिए चमत्कारी माना जाता है, क्योंकि रोजाना इस जूस को पीने से प्रजनन क्षमता में सुधार हो सकता है। कई अध्ययनों से भी पता चला है कि अनार का जूस यौन समस्याओं को कम करने में कारगर हो सकता है। यह स्वादिष्ट जूस त्वचा की सेहत के लिए भी कमाल का है और इसे पीने से त्वचा पर एक अलग ही चमक आती है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, अनार का जूस विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन समेत कई पोषक तत्वों का भंडार है। इन पोषक तत्वों की वजह से अनार का जूस पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अनार में पॉलीफेनॉल्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

क्यों डायबिटीज हृदय रोग को बढ़ावा दे सकती है? 4 में से 1 मरीज को है इसका खतरा, समय रहते हो जाएं सावधान!

प्रोस्टेट कैंसर में उपयोगी

अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के अनुसार, अनार प्रोस्टेट कैंसर के उपचार और रोकथाम में मदद कर सकता है। 2014 के एक रिसर्च में पाया गया कि अनार में मौजूद पॉलीफेनॉल्स प्रोस्टेट कैंसर से संबंधित कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकते हैं। अनार में मौजूद यौगिक स्तन, फेफड़े और त्वचा के कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकते हैं। अनार के जूस में मौजूद कुछ तत्व अल्जाइमर रोग को रोकने में कारगर हो सकते हैं। मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में अनार का जूस काफी फायदेमंद हो सकता है। कुछ शोध बताते हैं कि अनार का जूस पीने से याददाश्त भी बेहतर हो सकती है।

क्या हैं इसके फायदे?

अनार का जूस पीने से पेट की समस्याओं से राहत मिल सकती है। अनार के जूस में मौजूद कुछ तत्व ऑस्टियोआर्थराइटिस से बचाव में मददगार हो सकते हैं। अनार का जूस ब्लड प्रेशर को कम करता है और दिल की सेहत को बेहतर बनाता है। कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए भी यह जूस फायदेमंद माना जा सकता है। कई शोधों में अनार को यौन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। यह बांझपन से राहत दिला सकता है। अनार का जूस रोजाना पिया जा सकता है, लेकिन जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें यह जूस पीने से पहले अपने डॉक्टर या डाइटीशियन से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

यूरिक एसिड को निचोड़ कर निकाल फेंकता है ये हरा पत्ता, शरीर की सारी गंदगी को यूरिन के रास्ते करेगा बाहर!

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT