होम / Benefits Of Running: सुबह दौड़ने के हैं बेहिसाब फायदे, दिल से लेकर दिमाग को रखता है तरो-ताजा

Benefits Of Running: सुबह दौड़ने के हैं बेहिसाब फायदे, दिल से लेकर दिमाग को रखता है तरो-ताजा

Simran Singh • LAST UPDATED : September 21, 2023, 1:08 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits Of Runningदिल्ली: आज के समय में लोग खुद को फिट और सेहतमंद रखने के लिए क्या कुछ नहीं करते। जिम से लेकर अपनी डाइट तक का खासा ख्याल रखते हैं। और रखें भी क्यों ना। आखिर स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। दोस्तों सेहतमंद रहना इतना ज्यादा भी कठिन नहीं है कि कोई सेहतमंद रहना चाहे और रह ना सके…इसके लिए आपको कई तरह के नुस्खों को अपनाने की जरूरत है। इन्हीं में से एक है वॉकिंग। दोस्तों सुबह-सुबह वॉकिंग करने से आपकी फिटनेस बनी रहेगी। क्योंकि वॉकिंग एक्सरसाइज सेहतमंद रहने का एक बेहतरीन तरीका है। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको वॉक करने के अनोखे फायदे बताने वाले हैं।

साथियों शांति और सुकून हर किसी इंसान के ज़िन्दगी में मायनें रखता है। रोजाना के रूटीन में हर किसी का अपना एक शेड्यूल होता है जिसे वो अपनी सेहत को बनाए रखने के लिए अपनाता है। सुबह की सैर इंसान की सेहत के लिए एक वरदान है। सुबह 30 मिनट की सैर जिम में दो घंटे के कसरत के बराबर होती है। हर दिन सुबह 30 से 45 मिनट की सैर सेहतमंद रहने के लिए काफी है.। सामान्य रूप से कोई भी सेहतमंद व्यक्ति सुबह टहल सकता है परन्तु आज के समय में लोगों के पास इतना समय ही नहीं होता कि वो अपनी सेहत पर ध्यान दे सकें।

ये भी पढे़: ‘3 इडियट्स’ में लाइब्रेरियन दुबे का किरदार निभाने वाले एक्टर का हुआ निधन, बिल्डिंग से गिरकर हुई मौत

आज लोगों का जीवन इतना व्यस्त हो गया है कि वो सब कुछ बस एक दम से करना चाहते हैं उसमें चाहे उनका काम हो या फिर उनकी कोई समस्या। लेकिन शरीर को सेहतमंद रखने के लिए काफी कुछ मेहनत करनी पड़ती है।इसी लिए अपनी सेहत पर खासा ध्यान रखने के लिए दिन अपने लिए समय जरूर निकालें। हो सके तो सुबह मार्निंग वॉक और योग के लिए। यदि आप मार्निंग वॉक और योग को रोजाना अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। साथियों सुबह-सुबह वॉक करने से मानसिक स्वास्थ्य से लेकर शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर बना रहता है। आप रोजाना वॉक करने से एक नहीं ब्लकि कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

ये भी पढ़े: भारत ने कनाडा के आरोपों पर दिखाई सख्ती, कहा – सबूत पेश करें बिना वजह आरोप न लगाएं

उनमें चाहे बढ़ता वजन हो, ब्लड प्रेशर की समस्या हो, दिल की समस्या हो या फिर कोई भी अन्य बीमारी ही क्यों ना हो। साथियों आपको बता दूं कि ओवर हेल्थ में सुधार करने के लिए रोजाना वॉक करना शरीर के लिए बेहद जरूरी है। सेहत को दुरूस्त रखने के लिए सप्ताह में 150 से 300 मिनट आराम से या 75-150 मिनट तक जोरदार रेस करने की सलाह दी जाती है। अधिक से अधिक हेल्थ बेनिफिट हासिल करने के लिए सप्ताह में दो बार आराम से या तेज रेस करना जरूरी है।

ये भी पढ़े: महिला दरोगा से छेड़खानी में दो सिपाही गिरफ्तार भेजे गए जेल, ड्यूटी से वापस आते समय की थी अभद्रता

वैसे तो हर इंसान का शरीर अलग-अलग होता है। हर इंसान की बॉडी की मांग और शारीरिक क्षमता अलग-अलग होती है। इसलिए रोजाना 10,000 कदम चलने का फैसला नहीं लिया जा सकता है। एक्सपर्टस की मानें तो जो लोग गेम नहीं खेलते हैं और जो लोग 40 की उम्र को पार कर चुके हैं उन्हें एक दिन में 10,000 कदम चलने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। बॉडी को फिट और सेहतमंद रखने के लिए शुरूआत में उतना ही चलने की सलाह दें जितना कि उनकी बॉडी उस स्टेमिना को झेल सकती हो। इससे ज्यादा उन पर दबाव देना उनके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

 

ये भी पढ़े: बेटी को लेकर आलिया है परेशान, कहा प्राइवेसी को लेकर है दिक्कत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.