होम / आपको भी नहीं आती नींद तो करें ये योगासन, खत्म रहो जाएगी नींद ना आने की परेशानी, जानिए इसके फायदे

आपको भी नहीं आती नींद तो करें ये योगासन, खत्म रहो जाएगी नींद ना आने की परेशानी, जानिए इसके फायदे

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 12, 2024, 1:57 am IST

Supta Sukhasana

India News (इंडिया न्यूज़),Benefits Of Supta Sukhasana: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए शारीरिक गतिविधि करना बहुत जरूरी है। जब आप शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं होते हैं, तो शरीर कई बीमारियों का शिकार हो जाता है। शरीर को बीमारियों से दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका योग करना है। योग न केवल शरीर को लचीला बनाता है, बल्कि अलग-अलग योग शरीर से कई तरह की बीमारियों को दूर रखने में मददगार है। कई लोगों को पर्याप्त नींद न आने की समस्या होती है। सुप्त सुखासन उन लोगों की नींद की समस्या को दूर करने में मददगार है। आपको बस इसे रोजाना 10-15 मिनट करना है और एक हफ्ते में ही आपको इसके फायदे दिखने लगेंगे।

कैसे करें सुप्त सुखासन 

इसे करना बहुत मुश्किल नहीं है। आपको बस तीन तकियों की जरूरत है। सबसे पहले तीन तकियों को एक के ऊपर एक रखें और ऊपर उठाएं। इसके बाद एक और तकिया लें और उसे अपनी रीढ़ की हड्डी के नीचे सीधा रखें। सबसे पहले आप क्रॉस लेग करके बैठ जाएं। इसके बाद अपनी कमर को उन तकियों पर टिकाएं और अपने हाथों को जमीन पर सीधा रखें। सुप्त सुखासन करने का यह सबसे आसान तरीका है।

नींद की कमी को दूर करता है

सुप्त सुखासन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। जब आप इसे रोजाना करते हैं, तो यह नींद की कमी को दूर करने में मदद करता है। इसे करने से आपका दिमाग शांत होता है, जिससे आपको हर दिन अच्छी नींद आती है और आप सुबह तरोताजा होकर उठते हैं।

तनाव होता है दूर 

आज के समय में हर कोई तनाव में रहता है। लोग किसी न किसी वजह से परेशान रहते हैं। तनाव आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। तनाव दूर करने के लिए दवा लेने की बजाय योग करना बेहतर है। इसके लिए सुप्त सुखासन सबसे अच्छा है। साथ ही इससे आपकी थकान भी कम होती है। यह दिमाग को मजबूत बनाता है।

हरियाणा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने जारी की तीसरी लिस्ट, इन 40 उम्मीदवारों के नाम शामिल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT