होम / गर्मियों की छुट्टी रहेगा यादगार, बच्चों के साथ घूमने के लिए ये जगह बेस्ट

गर्मियों की छुट्टी रहेगा यादगार, बच्चों के साथ घूमने के लिए ये जगह बेस्ट

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 2, 2024, 5:45 pm IST
ADVERTISEMENT
गर्मियों की छुट्टी रहेगा यादगार, बच्चों के साथ घूमने के लिए ये जगह बेस्ट

Summer Trip Destinations

India News (इंडिया न्यूज),Summer Trip Destinations: बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां चल रही हैं। ऐसे में बच्चे घर पर रहकर बोरियत महसूस करने लगते हैं। लेकिन इस चिलचिलाती धूप और गर्मी में उन्हें ज्यादा खेलकूद के लिए घर से बाहर भी नहीं भेजा जा सकता। वहीं कई बच्चे छुट्टियां शुरू होते ही अपनी नानी के घर चले जाते हैं। लेकिन अगर आप बच्चों की गर्मियों की छुट्टियों को मजेदार और यादगार बनाना चाहते हैं तो उन्हें नानी के घर की बजाय किसी खूबसूरत जगह पर ले जा सकते हैं।

इससे उन्हें नई जगहों और चीजों को एक्सप्लोर करने का मौका मिलेगा। वैसे तो इस समय कई लोग शिमला या मनाली घूमने का प्लान बना रहे होंगे। लेकिन अगर आप भीड़भाड़ से दूर किसी जगह पर जाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप अपने परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं। चोपता उत्तराखंड चोपता हरिद्वार से करीब 185 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अगर आप तीन से चार दिन की छुट्टी में किसी खूबसूरत जगह पर जाना चाह रहे हैं तो यह आपके लिए ही रहेगा। यहां चारों तरफ हरियाली और पहाड़ नजर आते हैं। गर्मियों में आप यहां कई एडवेंचर एक्टिविटीज का भी मजा ले सकते हैं। साथ ही, आप इस जगह पर अपने परिवार के साथ सुकून भरी छुट्टियां बिता सकते हैं।

Weight Loss: गर्मियों में इन टिप्स को करें फॉलो, होगा वजन कम

दार्जिलिंग

शिमला और मनाली की भीड़ से दूर आप दार्जिलिंग जा सकते हैं। यह एक बेहद खूबसूरत शहर है। यह घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। आप गर्मियों में यहां पहाड़ों के ठंडे माहौल और हरियाली का लुत्फ़ उठा सकते हैं। आप यहां ट्रेन, प्लेन और सड़क मार्ग से पहुंच सकते हैं। दार्जिलिंग घूमने के लिए जून का महीना एकदम सही रहेगा। इस समय देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है, वहीं यहां आपको मौसम में थोड़ी ठंडक मिल सकती है।

दार्जिलिंग में आप नाइटिंगेल पार्क में कंचनजंगा पर्वत श्रृंखला के खूबसूरत नज़ारे देख सकते हैं, साथ ही घूम रॉक, बतासिया लूप, सेंथल झील और विक्टोरिया वॉटरफॉल जैसी जगहों पर प्रकृति के खूबसूरत नज़ारे भी देख सकते हैं। साथ ही, टाइगर हिल दार्जिलिंग में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। सूर्योदय का खूबसूरत नज़ारा देखने के लिए पर्यटक सुबह 4 बजे ही यहां जुट जाते हैं।

अस्थमा से पीड़ित बच्चों का इस तरह रखें ध्यान, एक्सपर्ट ने बताया ये डाइट प्लान

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT