होम / Weight Loss: गर्मियों में इन टिप्स को करें फॉलो, होगा वजन कम

Weight Loss: गर्मियों में इन टिप्स को करें फॉलो, होगा वजन कम

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 2, 2024, 3:50 pm IST
ADVERTISEMENT
Weight Loss: गर्मियों में इन टिप्स को करें फॉलो, होगा वजन कम

Weight Loss : गर्मियों में इन टिप्स को करें फॉलो, होगा वजन कम

India News(इंडिया न्यूज), Weight Loss: आजकल लोगों के लिए वजन कम करना बहुत मुश्किल है। लोग कई तरह की डाइट और एक्सरसाइज फॉलो करते हैं, जिसके बाद भी उनके वजन पर कोई खास असर नहीं पड़ता। ऐसे में गर्मी का मौसम इसके लिए सही रहेगा। क्योंकि इस मौसम में बाहर का खाना कम खाना होता है और हेल्दी डाइट लेनी होती है। इस तरह से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप अपनी डाइट पर कंट्रोल कर सकते हैं और कई बदलाव कर सकते हैं। जिससे आपका वजन भी कम होगा और आपकी सेहत भी बेहतर रहेगी।

डाइटीशियन निकिता यादव ने तीन ऐसे टिप्स बताए हैं जो गर्मियों में आसानी से वजन कम करने में आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। इसके लिए आपको बस गर्मियों में सही डाइट और एक्सरसाइज रूटीन फॉलो करना होगा। आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में

भारी खाना न खाएं

सर्दियों के मुकाबले गर्मियों में भूख कम लगती है। जैसे सर्दियों में लोगों को तला हुआ खाना ज्यादा खाने का मन करता है लेकिन गर्मियों में इसकी क्रेविंग बहुत कम होती है। ऐसे में वजन कम करने का यह अच्छा मौका है। ऐसे में आपको कम भारी खाना खाना चाहिए। हेल्दी और लाइट वेट डाइट फॉलो करें। इस समय आप अपनी डाइट में सलाद को शामिल कर सकते हैं, खास तौर पर आप लंच से कुछ समय पहले या उसके साथ सलाद खा सकते हैं। इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। बेहतर होगा कि आप किसी विशेषज्ञ से सलाह लें और अपनी जरूरत के हिसाब से डाइट प्रिस्क्राइब करवाएं।

Arvind Kejriwal: लोकसभा चुनाव खत्म, अरविंद केजरीवाल आज तिहाड़ जेल लौटेंगे-Indianews

पानी से भरपूर फल और सब्जियां

गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए डाइट में पानी से भरपूर फल और सब्जियां जैसे तरबूज, खरबूजा, खीरा और खीरा शामिल करें। इससे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलेगी और पानी की कमी नहीं होगी। साथ ही यह वजन कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है। आप स्नैक टाइम में या जब भी आपको भूख लगे, अलग-अलग फलों और सब्जियों का सलाद भी खा सकते हैं। साथ ही दिन में खाने के साथ सलाद लें। आप अपने विशेषज्ञ की सलाह पर नारियल पानी को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

शारीरिक गतिविधि करें

मौसम कोई भी हो, शारीरिक गतिविधि करना बहुत जरूरी है। क्योंकि वजन कम करने में डाइट 80% और एक्सरसाइज 20% भूमिका निभाती है। ऐसे में रोजाना एक घंटा एक्सरसाइज या वॉक जरूर करें। सुबह या रात को डिनर के बाद वॉक पर जाएं। आप किसी एक्सपर्ट से पूछकर किसी भी तरह का वर्कआउट रूटीन भी फॉलो कर सकते हैं। योगासन और एक्सरसाइज जो आप आसानी से कर सकते हैं। अगर आप किसी तरह की डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो उसमें निरंतरता का ख्याल रखें। किसी एक्सपर्ट की मदद लें और नियमित रूप से वजन घटाने का रूटीन फॉलो करें।

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव नतीजों से पहले पीएम मोदी का एक्शन मोड ऑन, एक दिन में करेंगे सात अहम बैठकें-Indianews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT