होम / इस एक पहाड़ी सब्जी में भरपूर मात्रा में पाई जाती है डायबिटीज की दवा, फौरन कर लेता हैं High Blood Sugar को भी कंट्रोल

इस एक पहाड़ी सब्जी में भरपूर मात्रा में पाई जाती है डायबिटीज की दवा, फौरन कर लेता हैं High Blood Sugar को भी कंट्रोल

Prachi Jain • LAST UPDATED : August 15, 2024, 4:30 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), High Blood Sugar: रामकरेला, जिसे कुछ इलाकों में मीठा करेला या परबल के नाम से भी जाना जाता है, एक अद्भुत पहाड़ी सब्जी है जो औषधीय गुणों से भरपूर होती है। यह सब्जी डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है और इसे अपनी डाइट में शामिल करने से अन्य कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान भी संभव है।

रामकरेला की विशेषताएँ और फायदे:

1. स्वाद में मीठा: अधिकांश करेला कड़वा होता है, लेकिन रामकरेला का स्वाद मीठा होता है। यह गुण इसे अन्य करेलों से अलग बनाता है और इसे खाना अधिक आकर्षक बनाता है।

2. डायबिटीज के लिए लाभकारी: रामकरेला का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है, जो इसे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए एक प्रभावी खाद्य पदार्थ बनाता है। इसके नियमित सेवन से ब्लड शुगर लेवल सामान्य रहता है और इंसुलिन का स्तर भी संतुलित रहता है। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए लाभकारी है जिनका शुगर लेवल बाउंड्री लाइन पर है।

400 पार जा रहा है शुकर लेवल? जड़ से खत्म करेगा ये पाउडर

3. औषधीय गुण: रामकरेला में पॉलीपेप्टाइड और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं, जो डायबिटीज के नियंत्रण में मदद करते हैं। यह फाइबर की उच्च मात्रा भोजन में शुगर के रिलीज की गति को धीमा करती है, जबकि पॉलीपेप्टाइड गुण शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं।

4. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार: इसमें आयरन की उच्च मात्रा होती है, जो शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में सहायक होती है। यह पोषक तत्व शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है।

5. स्वास्थ्य लाभ: रामकरेला का सेवन अन्य गंभीर बीमारियों जैसे कि किडनी की समस्याओं और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को भी कम कर सकता है।

सुबह खाली पेट इस ड्रिंक के पीने से Uric Acid का हो जाएगा खात्मा, पेशाब के रास्ते पिघलकर निकल जाएगी सारी गंदगी

रामकरेला का सेवन कैसे करें:

1. रामकरेला का सूप: आप रामकरेला का सूप बना सकते हैं। यह एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए विशेष रूप से लाभकारी है।

2. रामकरेला की सब्जी: रामकरेला की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। इसे सामान्य तरीके से सब्जी के रूप में तैयार करें और अपनी डाइट में शामिल करें।

3. रामकरेला की चटनी: पहाड़ी इलाकों में रामकरेला की चटनी भी बनाई जाती है, जिसे आप खाने में शामिल कर सकते हैं। यह चटनी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभकारी है।

Weight Loss: बढ़ते वजन को रोक देगें ये देसी ड्रिंक्स, मिलेगा जीरो साइज फिगर

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है। 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
ADVERTISEMENT