होम / इन 5 सब्जियों में हैं इतनी ताकत? जड़ से कर देगी Uric Acid से लेकर Cholesterol और कई बिमारियों का नाश?

इन 5 सब्जियों में हैं इतनी ताकत? जड़ से कर देगी Uric Acid से लेकर Cholesterol और कई बिमारियों का नाश?

Prachi Jain • LAST UPDATED : August 13, 2024, 8:51 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Bottle Gourd Controls Uric Acid And Cholesterol: लौकी को देखकर अक्सर लोग नाक-भौं सिकोड़ लेते हैं, लेकिन अगर आप इसके सेहतमंद फायदों के बारे में जानेंगे, तो इसे अपने आहार में शामिल करने में बिल्कुल देर नहीं करेंगे। यह साधारण सी दिखने वाली सब्जी अपने भीतर सेहत का खजाना समेटे हुए है। लौकी न केवल स्वादिष्ट होती है, बल्कि यह कई गंभीर बीमारियों से बचाव में भी कारगर साबित होती है, जैसे कि यूरिक एसिड और कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी समस्याएं।

1. यूरिक एसिड को नियंत्रित करती है

उच्च यूरिक एसिड का स्तर गाउट और गठिया जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है। लौकी के नियमित सेवन से शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है। इसका मुख्य कारण है लौकी का क्षारीय (alkaline) गुण, जो शरीर में यूरिक एसिड के निर्माण को कम करता है और इसे प्राकृतिक रूप से बाहर निकालने में मदद करता है।

2. कोलेस्ट्रॉल को कम करती है

लौकी के सेवन से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) का स्तर घटता है, जिससे हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा कम होता है। इसमें मौजूद फाइबर और पानी की प्रचुर मात्रा कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक होती है। यह हृदय की धमनियों को साफ रखने और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है।

आखिर क्यों एक साइड से खाना चबाने के लिए किया जाता हैं मना? सामने आया ये चौंका देने वाला फैक्ट!

3. वजन घटाने में सहायक

जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, उनके लिए लौकी एक आदर्श आहार है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर की मात्रा अधिक, जो लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करवाता है। इससे भूख कम लगती है और अतिरिक्त खाने की आदत पर काबू पाया जा सकता है।

4. पाचन को बेहतर बनाती है

लौकी का नियमित सेवन पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो कब्ज जैसी समस्याओं को दूर रखने में सहायक होती है। इसके अलावा, यह पेट की समस्याओं को कम करती है और पाचन प्रक्रिया को सुचारू बनाती है।

High Cholesterol का खात्मा करने के लिए दूध में उबालकर पीएं ये एक चीज, दिल की सेहत को भी मिलेगा फायदा

5. शुगर और डायबिटीज में फायदेमंद

लौकी का सेवन शुगर और डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है। इससे डायबिटीज के मरीजों को रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

6. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

लौकी का रस त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और बालों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद विटामिन C और एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को निखारने और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं।

खराब डाइजेशन की वजह बनती हैं बीमार आंते, देती हैं ये 5 मुख्य संकेत?

अब लौकी को अपने आहार में शामिल करने का समय

इन सभी फायदों को जानने के बाद, अब समय आ गया है कि लौकी को अपने आहार में शामिल किया जाए। चाहे आप इसे सब्जी के रूप में खाएं, जूस बनाएं, या फिर सूप—लौकी हर रूप में आपकी सेहत के लिए लाभकारी साबित होगी।

तो अगली बार जब आप लौकी को देखें, तो मुँह बनाने के बजाय इसे खाने की तैयारी करें और इसके सेहतमंद फायदों का आनंद उठाएं!

दिल की नसों में फंसा गंदा Cholesterol को बाहर फेंक देंगे ये पीले फल, मिलेंगे गजब के फायदे

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
ADVERTISEMENT