होम / एक नहीं बल्कि पूरे 7 लक्षणो से आगाह करता है 'Cardiac Arrest', 1 हफ्ते पहले से ही शरीर में दिख जाते हैं ये बदलाव-IndiaNews

एक नहीं बल्कि पूरे 7 लक्षणो से आगाह करता है 'Cardiac Arrest', 1 हफ्ते पहले से ही शरीर में दिख जाते हैं ये बदलाव-IndiaNews

Prachi Jain • LAST UPDATED : June 28, 2024, 8:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Cardiac Arrest Symptoms: आज कल व्यक्ति अपनी गलत जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण कार्डियक अरेस्ट का खतरा अपने जीवन में हद्द बढ़ा लेता हैं। खासतौर पर आजकल तो ये बीमारी युवाओ में ज़्यादातर देखने को मिल रही हैं। जिसके चलते कार्डियक अरेस्ट में अचानक से दिल काम करना बंद कर देता है जो इंसान की जान तक ले सकता हैं। अगर कुछ मिनटों में इसका उपचार न हो ताे व्यक्ति अपनी जान से ही हाथ धो बैठता हैं।

कार्डियक अरेस्ट से बचने के लिए बेहद ज़रूरी हैं कि आपको अपने आहार और जीवनशैली में सुधार करना पड़ेगा। इतना ही नहीं साथ ही कार्डियक अरेस्ट होने से पहले हमारे शरीर में कुछ संकेत को पहचानना भी आपके लिए बेहद ज़रूरी हैं। अब आप पूछेंगे कि वो लक्षण हम कैसे पहचानेंगे तो घबराइए मत हम आपको ऐसे मुख्य सात लक्षणों के बारे में बताएंगे जिससे आपको इनके बारे में पहचानने में मदद मिलेगी।

बच्चे का पढ़ाई में नहीं लगता मन? जानें खेल-खेल में कैसे बनाएं जीनिएस-IndiaNews

Cardiac arrest के आने से पहले होने वाले लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

छाती में दर्द:

अचानक छाती में तेज दर्द होना, जो छाती के बाएं हिस्से से लेकर बाएं हाथ, जबड़े या कमर तक फैल सकता है।

सांस लेने में दिक्कत:

अचानक सांस लेने में परेशानी होना या फिर ठीक से सांस न लेने की अनुभूति होना।

बेहोशी या असंतुलन:

अचानक बेहोशी या असंतुलन महसूस होना, जैसे कि छलांग, भ्रम, या अस्थिरता।

अनियमित दिल की धड़कन:

दिल की धड़कन अनियमित होना या बहुत तेज या बहुत धीमी होना।

चक्कर आना:

अचानक चक्कर आना, तेजी से आँखों के सामने अंधेरा होना या अस्पष्टता की अनुभूति होना।

अचानक थकान:

बिना किसी शारीरिक या मानसिक प्रयास के भी अचानक थकान महसूस होना।

मतली या उलटी:

अचानक मतली या उलटी होना, जो अपने आप से ठीक नहीं होती।

ये लक्षण अकसर cardiac arrest के पहले दिखाई देते हैं लेकिन इसे पुष्टि करने के लिए और उचित इलाज के लिए चिकित्सक से संपर्क करना बेहद महत्वपूर्ण होता है।

आखिर क्या हैं प्रदोष व्रत? इस साल कौन-सी तिथि को रहा हैं पड़, जाने शुभ मुहूर्त और महत्व-IndiaNews

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT