होम / चाणक्य ने बताई वो बात जिसे हमेशा रखना चाहिए पत्नी से दूर, नहीं तो निश्चित है कलेश…?

चाणक्य ने बताई वो बात जिसे हमेशा रखना चाहिए पत्नी से दूर, नहीं तो निश्चित है कलेश…?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 8, 2024, 3:01 pm IST

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की ये सलाह रिश्तों में संतुलन और सामंजस्य बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। आचार्य चाणक्य की ये सलाह रिश्तों में संतुलन और सामंजस्य बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन सिद्धांतों का पालन करने से दांपत्य जीवन में सुख और शांति बनी रह सकती है।

India News (इंडिया न्यूज़), Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीति और विवेक का प्राचीन ग्रंथ भारतीय सांस्कृतिक धरोहर का महत्वपूर्ण हिस्सा है। चाणक्य ने जीवन के विभिन्न पहलुओं पर गहरी और समझदारी भरी सलाह दी है। इसमें विशेष रूप से दांपत्य जीवन और रिश्तों के प्रबंधन पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है। निम्नलिखित बिंदुओं में चाणक्य की नीति के अनुसार पतियों के लिए कुछ महत्वपूर्ण सलाह दी गई है:

1. अपमान को ना बताएं

चाणक्य के अनुसार, पति को अपनी पत्नी से अपने अपमान की बात कभी नहीं करनी चाहिए। महिलाओं के बारे में यह मान्यता है कि वे अपमान को लेकर ताना दे सकती हैं। इससे रिश्ते में तनाव और असहमति बढ़ सकती है। इसलिए, पति को अपने अपमान या असफलताओं को छुपाकर रखना चाहिए और अपने जीवनसाथी से इसकी चर्चा नहीं करनी चाहिए।

सावधान! इस पितृपक्ष पर लगने वाला हैं चंद्र ग्रहण, इन 4 राशियों को उठाना पड़ सकता हैं नुकसान

2. कमजोरी ना बताएं

आचार्य चाणक्य का कहना है कि पति को अपनी कमजोरियों को पत्नी से छुपाना चाहिए। यदि पत्नी को पति की कमजोरियों का पता चलता है, तो वह इन कमजोरियों को लेकर आलोचना या शिकायत कर सकती है। यह दांपत्य जीवन में तनाव और विवाद पैदा कर सकता है। इसलिए, अपनी कमजोरियों को छुपाकर रखना और केवल सकारात्मक पहलुओं को साझा करना बेहतर होता है।

3. दान को छुपाकर करें

आचार्य चाणक्य के अनुसार, दान का असली महत्व तब होता है जब इसे गुप्त रूप से किया जाए। यदि आप किसी को दान करते हैं, तो इसे अपनी पत्नी से या अन्य किसी से साझा न करें। दान करने का मुख्य उद्देश्य पुण्य अर्जन और समाज की मदद करना होता है, न कि अपनी अच्छी छवि दिखाना।

4. पुराने प्रेम के बारे में न बताएं

पतियों को अपनी पत्नी से अपने पुराने प्रेम संबंधों के बारे में नहीं बताना चाहिए। पुराने रिश्तों का खुलासा दांपत्य जीवन में अविश्वास और मतभेद पैदा कर सकता है। पुराने प्रेम की बातें आज के रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं और इससे आपसी संबंधों में दरार आ सकती है।

इस भाग्यशाली मूलांक पर पैदा हुए लोगों पर रहती हैं गणपति बप्पा की विशेष कृपा, कही आपकी जन्म तारीख भी तो ये नहीं?

आचार्य चाणक्य की ये सलाह रिश्तों में संतुलन और सामंजस्य बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन सिद्धांतों का पालन करने से दांपत्य जीवन में सुख और शांति बनी रह सकती है।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT