होम / ठंड में हर दिन बदलें अपना अंडरवियर…वरना इस गंभीर बीमारी का हो जाएंगे शिकार

ठंड में हर दिन बदलें अपना अंडरवियर…वरना इस गंभीर बीमारी का हो जाएंगे शिकार

Pankaj Namdev • LAST UPDATED : October 1, 2024, 11:45 am IST
ठंड में हर दिन बदलें अपना अंडरवियर…वरना इस गंभीर बीमारी का हो जाएंगे शिकार

Underwear Hygiene: अंडरवियर

India News (इंडिया न्यूज़), Underwear Hygiene: चाहे पुरुष और या महिला सर्दियों के मौसम में अक्सर, लोग कई दिनों तक नहीं नहाते हैं और यही कारण है कि वे लंबे समय तक अपने कपड़े नहीं बदलते हैं। इतना ही नही कई लोग अपने अंडरवियर भी नहीं बदलते हैं। यदि आप इस तरह की गलती करते हैं, तो ये आपकी इंटीमेट हाईजीन के लिए खतरनाक साबित होगा । लंबे समय तक अंडरवियर पहनना एक बड़ी गलती है जिससे गंभीर बीमारी हो सकती है। जो आपके स्वास्थ्य को 4 तरह से नुकसान पहुंचा सकता है।

लाल मुहांसे होने का डर रहता है

लंबे समय तक अंडरवियर पहने रहने के बाद उसमें पसीने, नमी, गंदगी और तेल के एकत्र होने के कारण आप इनफेक्शन का शिकार हो जाते हैं जिससे आपको आपके निजी अंगो के आसपास लाल मुहांसे होने का डर हमेशा बना रहता है। अगर इन दर्दनाक फुंसियों और मुंहासे से बचना चाहती हैं, इंटीमेट एरिया को बिल्कुल साफ रखना पड़ेगा।

वजाइना से बदबू आने लगती है

अंडरवियर में दिन भर डिस्चार्ज होने से नमी पैदा होती है। इससे बैक्टीरिया, यीस्ट और फंगस को पनपने के लिए अच्छी जगह मिल जाती है। इससे वजाइना में इंनफेक्शन होने का खतरा तो रहता ही है, साथ ही वजाइना से गंध भी आने लगती है।

यीस्ट संक्रमण होने का खतरा

महिलाओं में यीस्ट संक्रमण एक आम समस्या है, और यह अनुचित गन्दगी भरी आदतों के कारण होती है। इस तरह के संक्रमण आमतौर पर कई दिनों तक एक ही गंदे अंडरवियर पहनने के कारण फैलते हैं। अगर आप एक ही अंडरवियर ज्यादा दिनों तक पहने रहती है तो आप यीस्ट को संक्रमण के लिए पैदा होने की जगह देते हैं। इसके अलावा, यह आपके इंटिमेट एरिया में और उसके आसपास जलन की संभावना को भी बढ़ाता है।

कहां है धरती नर्क का द्वार, जानिए कलियुग में इसे लेकर क्यों हैं चिंतित वैज्ञानिक?

दर्दनाक रैशेस होने का खतरा

लंबे तक एक अंडरवियर पहने रहने से आपके निजी अंगो के आस पास रैशेस हो सकते हैं जो महिला हो या पुरुष दोनों के लिए बेहद दर्दनाक होते हैं। ये रैशेस आपके के डेली रूटीन को संघर्षपूर्ण बना देते हैं, बल्कि इससे निपटना बहुत कष्टकारी होता है। यदि आप रैशेस से परेशान रहती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने इंटीमेट एरिया साफ रखे और अंडरवियर रोज बदलें।

Rajasthan News: 20 साल बाद बाल विवाह के पिंजरे से मिली आजादी, पहली बार मिलेगा मुकदमे का खर्च

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT