होम / गधे के दूध से नहाती थी ये रानी? जिसकी खूबसूरती से कोई भी राजा हो जाता था दीवाना

गधे के दूध से नहाती थी ये रानी? जिसकी खूबसूरती से कोई भी राजा हो जाता था दीवाना

Preeti Pandey • LAST UPDATED : September 25, 2024, 12:14 pm IST

Cleopatra Beauty: क्लियोपेट्रा पुराने मिस्र की रानी थी

India News (इंडिया न्यूज), Cleopatra Beauty: क्लियोपेट्रा पुराने मिस्र की रानी थी, ऐसा कहा जाता है कि क्लियोपेट्रा इतनी खूबसूरत रानी थी कि कई राजा उसकी खूबसूरती के दीवाने हो गए थे। अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए वह पानी से नहीं बल्कि दूध से नहाती थी। और वह दूध एक ऐसे जानवर का था जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। आइए जानते हैं उसकी खूबसूरती के राज। कहा जाता है कि क्लियोपेट्रा रोजाना गधे के दूध, शहद और इत्र की कुछ बूंदें डालकर नहाती थी। अपनी त्वचा की देखभाल के लिए वह मोम, जैतून के तेल और पौधों के अर्क से बनी क्रीम का इस्तेमाल करती थी। क्लियोपेट्रा का मेकअप उसके लुक को और भी रॉयल बनाता था। वह कोहल आईलाइनर, मैलाकाइट आई शैडो और रेड आयरन ऑक्साइड लिप कलर का इस्तेमाल करती थी।

सुबह उठते ही जो देख लिए महिलाओं के ये अंग…बरसेगा अंतोल पैसा!

लिपस्टिक बनाने वाली सामग्री

कहा जाता है कि उनके पसंदीदा परफ्यूम में लोहबान, दालचीनी और गुलाब की खुशबू शामिल थी। लिपस्टिक बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री में लाल आयरन ऑक्साइड (हेमेटाइट) शामिल था, जो होंठों को लाल रंग देता था। इसे मोम, जैतून का तेल, पौधों के अर्क और कार्नेलियन के साथ मिलाया जाता था। नमी प्रदान करने के लिए मोम और जैतून के तेल का इस्तेमाल किया जाता था। जबकि, पौधों के अर्क को खुशबू और रंग प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता था। कार्नेलियन एक लाल-भूरे रंग का रत्न था जिसका इस्तेमाल लिपस्टिक को चमकीला रंग देने के लिए किया जाता था।

कैसे करती थी देखभाल?

क्लियोपेट्रा अपने बालों को धोने के लिए पानी, जैतून के तेल और देवदार के तेल के मिश्रण का इस्तेमाल करती थी। उसने कंडीशनिंग मास्क बनाने के लिए मेंहदी, मेथी, गुलाब की पंखुड़ियों और एलोवेरा के मिश्रण का इस्तेमाल किया। उसने अपने बालों को सुखाने के लिए सूरज के तापमान या गर्म पत्थरों का इस्तेमाल किया।

ऐसे मर्दों को देखते ही मदहोश हो जाती हैं लड़कियां…करना चाहती हैं केवल एक ये कार्य?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT