होम / Cooking Tips: किचेन में नहीं बर्बाद करना चाहते हैं अपना ज्यादातर समय ? इन 5 गलतियों को करने से बचें

Cooking Tips: किचेन में नहीं बर्बाद करना चाहते हैं अपना ज्यादातर समय ? इन 5 गलतियों को करने से बचें

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 25, 2024, 5:19 pm IST

Clutter Kitchen

India News(इंडिया न्यूज),Cooking Tips: कुछ लोगों को खाना पकाना बेहद ही पसंद हैं। वही कई लोग ये शिकायत करते हैं कि उनका ज्यादातर टाइम किचेन में बीत जाता है। बता दें खाना पकाना एक आसान और मज़ेदार काम हो सकता है जिसे बिना किसी परेशानी के आसानी से और सहजता से किया जा सकता है। हालाँकि यदि आप अपने किचेन को बिना ऑरगनाइज किए खाना पका रहे हैं तो उसी खाना पकाने के कार्य में दोगुना या तिगुना समय लग सकता है। इससे रसोई में काम करना भी एक चुनौतीपूर्ण कार्य बन जाएगा जिसे आप दोबारा नहीं करना चाहेंगे। यहं हम आपको बताएंगे कि रसोई में अपने जीवन को अधिक सहज बनाने के लिए किन गलतियों को ना करें।

ये भी पढ़ें-Cotton Candy Ban: भारत के इन राज्यों में कॉटन कैंडी हुआ बैन, जानें वजह

1.खाना बनाते समय एक साथ सफाई नहीं करना

खाना बनाते समय एक साथ सफाई नहीं करना चाहिए। यह आदत रसोई में आपके काम करने के तरीके में बहुत बड़ा अंतर ला सकती है। सबसे पहले रसोई में आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली हर चीज़ के लिए एक फिक्स जगह होना चाहिए। अगला कदम यह है कि आप जो कुछ भी उपयोग करते हैं  बक्से, बोतलें और अन्य रसोई के सामान  उन्हें उपयोग के तुरंत बाद उनके स्थान पर वापस रख दें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो सबसे पहले कोई अव्यवस्था नहीं होगी। अन्यथा, आप खाना बनाते समय गड़बड़ी करते रहेंगे।

2. अपने फ्रिज को साफ रखें

अपने फ्रिज को साफ रखने का एक बुनियादी नियम यह है कि हमेशा बासी या पुराने भोजन से छुटकारा पाएं जिसे आप अब उपभोग करने की योजना नहीं बनाते हैं। बचा हुआ खाना फ्रिज में न रखें। अपने फ्रिज को साफ-सुथरा रखें और केवल उन्हीं चीजों को स्टोर करें जिनका आप निश्चित रूप से उपभोग करेंगे।

3.बक्सों पर लेबल लगाएं

बक्सों पर लेबल न लगाना एक और गलती जो आपके किचेन में काम करने के गति धीमी कर रही है वह है बक्सों पर लेबल न लगाना। मसालों से लेकर दालों तक किसी भी अन्य कंटेनर पर एक लेबल लगाएं। इससे आपको काफी समय बचाने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें- Weight Loss: खड़े रहने से तेजी से कम होता है वजन, सीनियर डाइटिशियन ने बताई ट्रिक

4. किराने का सामान रसोई काउंटर पर छोड़ना

कई लोग किराने का सामान  फल, सब्जियां, ब्रेड, अंडे, जई के पैकेट, मक्खन, आदि खरीदते हैं और किराने की थैलियां रसोई काउंटर पर छोड़ देते हैं। आप सोच सकते हैं कि आपको उन्हें छांटने और उनको रखने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप जल्द ही इन वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, वे अव्यवस्था का काम करेंगे और आपकी गति धीमी कर देंगे। चाहे आपकी रसोई बड़ी हो या छोटी, रसोई काउंटर को यथासंभव खाली रखने के लिए सभी चीजों को उनके निर्धारित दराजों और अलमारी में रखें।

5.गैर-रसोई का सामान जमा करना

5. रसोई में गैर-रसोई का सामान जमा करना कई लोग रसोई में अन्य घरेलू सामान जमा करना शुरू कर देते हैं जिनका खाना पकाने या भोजन से कोई संबंध नहीं होता है।  यदि आप यहां अन्य सामान संग्रहीत करते हैं, तो आपके पास जल्द ही अपने रसोई उपकरणों और उपकरणों के लिए जगह खत्म हो जाएगी, जो एक ही अलमारी में बंद हो सकते हैं या आपके रसोई काउंटर को अव्यवस्थित कर सकते हैं। इन गलतियों को करने से बचें और हवादार, व्यवस्थित रसोई का आनंद लें।

ये भी पढ़ें-Rice Water Benefits: चावल के पानी में छिपे हैं फिटनेश के राज, ब्लड प्रेशर के साथ ये चीज भी होती है कन्ट्रोल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT