होम / Curd Benefits For Skin: फेस पैक से बॉडी स्क्रब तक, गर्मियों में स्किन केयर में दही का ऐसे करें इस्तेमाल -IndiaNews

Curd Benefits For Skin: फेस पैक से बॉडी स्क्रब तक, गर्मियों में स्किन केयर में दही का ऐसे करें इस्तेमाल -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 15, 2024, 9:03 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Curd Benefits for Summer Skin Care: गर्मियों की मार सबसे ज्यादा हमारी त्वचा को ही झेलनी पड़ती है। गर्म हवा के थपेड़े और चिलचिलाती धूप, किसी भी व्यक्ति को त्वचा को झुलसा सकती है। इसलिए इस मौसम में स्किन का ख्याल रखने की काफी जरूरत होती है। ऐसी ही एक चीज है दही, जो गर्मियों में त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। दही न सिर्फ गर्मियों में पेट को ठंडा रखने में मदद करता है, बल्कि स्किन को भी हेल्दी रखने में काफी मदद कर सकता है।

दरअसल, दही का इस्तेमाल स्किन केयर में अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है। फेस पैक से लेकर बॉडी स्क्रब तक, दही कई तरीके से स्किन का ख्याल रख सकता है। तो यहां जान लें कैसे दही को स्किन केयर में शामिल कर सकते हैं।

गर्मियों में स्किन केयर में दही का ऐसे करें इस्तेमाल

दही बॉडी स्क्रब

गर्मियों में बॉडी स्क्रब काफी जरूरी होता है। पसीने और धूल-मिट्टी की वजह से जमा गंदगी को साफ करने में बॉडी स्क्रब काफी मदद करता है। घर पर बॉडी स्क्रब बनाने के लिए प्लेन दही लें और इसमें ओट्स मिलाएं। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन एक्सफोलिएट करती है और ओट्स फिजिकल एक्सफोलिएशन में मदद करता है। इस बॉडी स्क्रब से डेड स्किन सेल्स साफ होते हैं और पिग्मेंटेशन भी दूर होती है।

Litchi Benefits for Skin: स्किन को हाइड्रेटेड रखने के साथ ग्लोइंग बनाने के लिए लीची है वरदान, जान लें इसके फायदें- India News

दही और शहद फेस पैक

दही का फेस पैक चेहरे को हाइड्रेशन और एक्सफोलिएशन एक साथ करता है। दरअसल, इस फेस पैक को शहद के साथ मिलाकर बनाया जाता है। शहद स्किन को मॉइस्चराइज करती है और दही एक्सफोलिएट करता है। इस फेस पैक को साफ चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए सूखने दें। इसके बाद गुनगुने या ठंडे पानी से इसे धो लें। आप पाएंगे कि आप स्किन पहले से ज्यादा मुलायम और निखरी हुई नजर आ रही है।

दही और नींबू फेस पैक

दही और नींबू का फेस पैक स्किन टोन को बेहतर बनाता है। इसके लिए एक चम्मच दही में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन टोन में काफी सुधार होगा।

दही आई मास्क

दही की मदद से आप अपने डार्क सर्कल्स को भी कम कर सकते हैं। इस आई मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले एक खीरा घीस लें और उसमें दही मिलाकर आंखों के नीचले हिस्से पर लगाएं। ध्यान रहे कि यह आंखों के ज्यादा पास न लगाएं। इससे डार्क सर्कल्स कम होंगे और आंखें भी डीपफ भी होंगी।

अपने बालों को हीट वेव से प्रोटेक्ट करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलों, जड़ों से मजबूत बनाएंगे ये 5 उपाय -India News

सनबर्न से राहत

गर्मियों में सनबर्न की समस्या काफी आम होती है। इससे राहत पाने के लिए दही में एलोवेरा जेल मिलाएं और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। इससे जलन शांत करने में काफी मदद मिलेगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chewing Food: क्या सच में 32 बार भोजन चबाकर खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे? जानिए Expert से इसके बारे में_Indianews
Kim-Putin: पुतिन ने की किम जोंग-उन को दूसरी लग्जरी लिमोजिन गिफ्ट, टेस्ट ड्राइव पर भी ले गए -IndiaNews
Aaj Ka Panchang: आज ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की उदया तिथि, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय-Indianews
Ashadha Gupt Navratri 2024: कब से शुरू हो रही है आषाढ़ गुप्त नवरात्रि? जानें महत्व और पूजन विधि-Indianews
Cyber Fraud: साइबर ठगों ने मचाया कोहराम, नए तरीकों से हो रही अब चोरी, चौकानें वाले आंकड़े आये सामने-Indianews
India Canada Relations: एयर इंडिया की फ्लाइट के लिए भारत करेगा स्मृति सेवा का आयोजन, कनाडा के इस कदम पर लिया फैसला -IndiaNews
Suhas Subramanyam: वर्जीनिया प्राइमरी चुनाव में जीते भारतीय मूल के सुहास सुब्रमण्यम, भारत में इस जगह से है नाता-Indianews
ADVERTISEMENT