होम / मीठे के शौक़ीन बिना सोचे-समझे खा लेते है इस चीज को ऐसे ही…पहले जान तो ले किस जानवर की चर्बी से किया जा रहा है तैयार?

मीठे के शौक़ीन बिना सोचे-समझे खा लेते है इस चीज को ऐसे ही…पहले जान तो ले किस जानवर की चर्बी से किया जा रहा है तैयार?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 22, 2024, 4:00 pm IST

Custard Powder: कई कस्टर्ड तैयार करने वाली कंपनियाँ अपनी रेसिपी में जानवरों की चर्बी का उपयोग कर सकती हैं, खासकर जब बात डेसर्ट में फेटेड क्रीम या स्वाद बढ़ाने वाले तत्वों की होती है।

India News (इंडिया न्यूज), Custard Powder: कस्टर्ड एक लोकप्रिय मीठा व्यंजन है, जो अक्सर विशेष अवसरों और रोज़मर्रा के स्नैक्स के रूप में खाया जाता है। हालांकि, कस्टर्ड का सेवन करते समय कुछ बातें ध्यान में रखना जरूरी है, खासकर उसके सामग्री के बारे में।

जानवरों की चर्बी का उपयोग

कई कस्टर्ड तैयार करने वाली कंपनियाँ अपनी रेसिपी में जानवरों की चर्बी का उपयोग कर सकती हैं, खासकर जब बात डेसर्ट में फेटेड क्रीम या स्वाद बढ़ाने वाले तत्वों की होती है। ऐसे में यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप जो कस्टर्ड खा रहे हैं, उसमें क्या सामग्री शामिल है।

सिर्फ इस एक देसी चीज को पानी में मिलाने की जो कर ली मेहनत, बदले में गठिया से लेकर जोड़ो के दर्द,डायबिटीज, साइटिका, पेट की चर्बी तक सब हो जाएगा खत्म

सामग्री की जाँच

  1. लेबल पढ़ें: कस्टर्ड खरीदते समय हमेशा पैकेज पर दी गई सामग्री को ध्यान से पढ़ें। अगर उसमें “लार्ड” (सूअर की चर्बी) या किसी अन्य जानवर की चर्बी का उल्लेख है, तो उसे न खरीदें।
  2. विपणन: शाकाहारी विकल्पों की तलाश करें। बाजार में कई ब्रांड हैं जो शाकाहारी कस्टर्ड तैयार करते हैं, जिसमें केवल पौधों से प्राप्त सामग्री होती है।
  3. घर पर बनाना: अगर आपको चिंता है, तो आप घर पर कस्टर्ड बना सकते हैं। इसमें दूध, चीनी, और अपने पसंद के फ्लेवर मिलाकर पूरी तरह से प्राकृतिक और सुरक्षित कस्टर्ड तैयार कर सकते हैं।

लड़कों की इस प्राइवेट प्रॉब्लम को 3 दिन में ही खत्म कर देती है इस पौधे की बस एक जड़, लेकिन इस प्रकार करना होगा इस्तेमाल?

निष्कर्ष

कस्टर्ड एक स्वादिष्ट डेसर्ट हो सकता है, लेकिन इसके सेवन से पहले सामग्री की जाँच करना जरूरी है। जानवरों की चर्बी से बचने के लिए हमेशा अच्छी ब्रांड्स और शाकाहारी विकल्पों को चुनें, या खुद से घर पर तैयार करें। इससे आप न केवल स्वाद का आनंद ले पाएंगे, बल्कि अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रख सकेंगे।

किन-किन खाने वाले पदार्थो में मिलाई जाती है जानवरों की चर्बी? कही आप भी इन चीजों से बेखबर तो नहीं!

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anuppur News: डीजल चोर गिरोह के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई, जानें क्या है मामला
Aparna On Atishi: अपर्णा यादव ने आतिशी के सीएम बनते ही निशाने पर लिया, इस मुद्दे पर जमकर घेरा
शाहरुख खान की एक्ट्रेस संग रोमांस करेगा पाकिस्तान का ये हैंडसम एक्टर, 8 साल बाद हो रहा है कमबैक
Jammu-Kashmir विधानसभा चुनावों के बीच कांग्रेस ने लिया बड़ा फैसला, उदय भानु चिब को बनाया IYC चीफ
इधर हिजबुल्लाह तो उधर हमास इजरायल ने हर तरफ मचाई तबाही…अब गाजा में किया ये बड़ा काम, आप भी कहेंगे ऐसा कैसे कर रहा है ये यहूदी देश
क्यों हर बार युद्ध से पहले अपने घोड़े को हाथी की सूंड पहना देते थे Maharana Pratap? क्या इसी के पीछे छिपा था उनकी जीत का राज!
अजीत डोभाल का चाणक्य प्लान बनाएगा भारत को मजबूत, अब इस दोस्त से होने वाली है बड़ी डील
ADVERTISEMENT