होम / Dandruff Problem: इन तरीकों से रातों रात गायब हो जाएगा डैंड्रफ, करें ये उपाय

Dandruff Problem: इन तरीकों से रातों रात गायब हो जाएगा डैंड्रफ, करें ये उपाय

Simran Singh • LAST UPDATED : March 2, 2024, 1:46 pm IST
ADVERTISEMENT
Dandruff Problem: इन तरीकों से रातों रात गायब हो जाएगा डैंड्रफ, करें ये उपाय

Dandruff Problem

India News (इंडिया न्यूज़), Dandruff Problem, दिल्ली: डेंड्रफ की वजह से हेयर फॉल की परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में कमजोर स्कैन की समस्या भी पैदा होती है। डैंड्रफ फंगल इन्फेक्शन में भी शामिल होता है। रूसी से बचने के लिए आपको एंटी डैंड्रफ प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए लेकिन उनसे मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए उसकी सही तरीके से केयर करना काफी जरूरी है। ऐसे में आप बिजी लाइफस्टाइल के अंदर कुछ तरीके हैं। जिनका रात में इस्तेमाल करके अगली सुबह डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।

नीम का इस्तेमाल

नाम डैंड्रफ को दूर करने के लिए सबसे फायदेमंद और आसरदार चीज मानी जाती है। इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो बालों को डैंड्रफ से बचते हैं। साथ ही मजबूत भी करते हैं। आप इसके अंदर शहद या नारियल के तेल को मिलाकर रात को बालों में लगा सकते हैं। Dandruff Problem

neem
neem

ये भी पढ़े: Holi 2024: इन ड्रिंक्स को पीने से तेजी से…

टी-ट्री ऑयल Dandruff Problem

डैंड्रफ को दूर करने के लिए टी-ट्री ऑयल का भी इस्तेमाल किया जाता है। यह एक एसेंशियल ऑयल है, जो एंटी माइक्रोबियल गुण से भरपूर होता है। यह स्कैल्प में जमे फंगस को हटाता है। सर में होने वाली जलन को शांत करता है। साथ ही इससे मिलने वाले गुण रातों-रात आपके सर से रूसी को गायब कर देते हैं।

tea tree oil
tea tree oil

ये भी पढ़े: एक्स कपल को देख Ananya Pandey को हुई जलन,…

सेब का सिरका

सेब के सिरके से भी आप डैंड्रफ को खत्म कर सकते हैं। यह स्केप से एक्सेस तेल को हटाता है और गंदगी को साफ करता है। इसके अंदर मौजूद एंटी फंगल गुण डैंड्रफ को खत्म करने और दोबारा पैदा न होने देने के लिए मददगार होते हैं। आप इसे रात को सोने से पहले अपने सर में लगाकर अगली सुबह धो सकते हैं। इसके अंदर आप नारियल के तेल और जैतून के तेल को भी हल्का गर्म करके मिल सकते हैं।

Apple vinegar
Apple vinegar

ये भी पढ़े: Gautam Gambhir: जेपी नड्डा से गौतम गंभीर की खास अपील, कहां मुझे मेरे राजनीतिक कर्तव्यों से मुक्त करें  

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT