होम / Dandruff से हैं परेशान, इन चार आसान उपायों से अब पल भर में दूर होगी ये समस्या

Dandruff से हैं परेशान, इन चार आसान उपायों से अब पल भर में दूर होगी ये समस्या

Simran Singh • LAST UPDATED : July 19, 2024, 1:40 pm IST

Dandruff Problem

India News(इंडिया न्यूज), Dandruff Problemबारिश के मौसम के दस्तक के साथ ही कई शारिरिक समस्याएं भी दस्तक देने लगती हैं। स्कैल्प पर नमी की वजह से इस मौसम में डैंड्रफ का होना तो बेहद आम है। आज कल के बेतहासा बढ़ रहे प्रदूषण और गलत जीवनशैली की वजह से तो 80 फीसदी से ज्यादा लोग आज इस समस्या का सामना कर रहें हैं।

डैंड्रफ की यह समस्या धीरे-धीरे स्कैल्प इंफेक्शन का कारण बन जाती है और हमारे बालों की जड़ों के कमजोर कर हेयरफॉल जैसी गंभीर समस्या को जन्म देने लगता है ऐसे में समय पर इस समस्या से निजात पाना बेहद जरूरी है वरना यह हमारे बालों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है तो आइए ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में जानते हैं जिससे की हम हर मौसम में अपनें बालों को स्वस्थ रख सकते हैं।

सिर की सफाई का रखें खास ख्याल Dandruff Problem

गंदगी डैंड्रफ की समस्या का सबसे प्रमुख कारण है। ऐसे में अपने सिर को साफ रखना बेहद जरूरी है वरना हमें डैड्रफ के साथ-साथ बालों से संबंधित और भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हफ्ते में कम से कम दो बार अपनें बालों को अवश्य साफ करें। Dandruff Problem

दुनिया भर में हुआ ये बड़ा टेक्नोलॉजी फेलियर, जानें एयरलाइन से बैंक तक क्या-क्या हुआ ठप

सही शैंपू का करें चुनाव

सिर की त्वचा बेहद ही संवेदन शील होती है। ऐसे में अपनें बालों पर ज्यादा कौमिकल वाले शैंपू के इस्तेमाल से बचना चाहिए और ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें जिंक पाइरिथियोन, सैलिसिलिक एसिड या फिर सेलेनियम सल्फाइड और केटोकोनाजोल जैसे तत्व शामिल हों। Dandruff Problem

नीम है अचुक उपचार

नीम कई गंभार बीमारियों से हमारा बचाव करता है। बालों पर भी इसके इस्तेमाक के कई फायदें हैं। यदि हम इसकी ताजी पत्तियों को उबालकर इसका पेस्ट बना लें और सप्ताह में एक से दो बार इस पेस्ट को अपनें सिर पर लगाएं तो हम रूसी की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

इस तरह की आदत वाला व्यक्ति रहता है हमेशा कंगाल, Neem Karoli Baba ने बताया कारण

टी ट्री ऑयल Dandruff Problem

यह तेल डैड्रफ को हटाने में काफी मददगार होता है। इस तेल में फंगल गुण होता है। यह ममारे बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है। इस तेल की 10-15 बूंदों को अपनें शैंम्पू में मिलाकर मालिश करें। इसके बाद बालों को वॉस कर लें। ऐसे करने से आप जल्द ही इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

देश Mumbai Airport: मुंबई एयरपोर्ट पर मची खलबली; इस बड़ी वजह से इंडिगो, अकासा और स्पाइसजेट ने किया अलर्ट जारी  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT