होम / Dark Spot Remedies: चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए इन 5 आसान घरेलू उपायों को अपनाएं

Dark Spot Remedies: चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए इन 5 आसान घरेलू उपायों को अपनाएं

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 2, 2023, 8:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Dark Spot Remedies: चेहरे पर दाग-धब्बे होने के कई कारण हो सकते हैं। शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी यह समस्या होती है। बता दें कि नींद की कमी या प्रदूषण की वजह से भी स्किन से जुड़ी समस्या हो सकती है। लेकिन कई बार मेलानिन, जो हमारे शरीर में स्किन को कलर देने वाला एक प्रोटीन होता है, इसके एक्सट्रा प्रोडक्शन के कारण भी चेहरे पर काले घेरे, झाइयां, धब्बें और पैचेस दिखाई पड़ने लगते हैं।

जानकारी के अनुसार, कई बार एक्जिमा, फंगल इंफेक्शन, तरह-तरह के मार्केट में मिलने वाले जंक फूड भी चेहरे पर पड़ने वाले एजिंग इफेक्ट और दाग-धब्बों के कारण हो सकते हैं। इसके अलावा नशीली चीजों का सेवन और मेंटल फिजिकल स्ट्रेस के कारण भी त्वचा से जुड़ी समस्या होती है। तो यहां जानिए चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के कुछ आसान और घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

1. आलू से मसाज करें

आलू को छिलके सहित कद्दूकस करके इससे अपने पूरे चेहरे का दिन में दो बार दस मिनट तक मसाज करें और फिर आधे घंटे तक लगा रहने दें और फिर धुलें। ऐसा लगातार 10 दिनों तक करने से दाग और धब्बों से छुटकारा मिलता है।

2. आलू का पेस्ट, चंदन और गुलाब जल

आलू के पेस्ट में चंदन पाउडर और गुलाब जल मिलाकर फेस पैक तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धुलें। अब किसी अच्छे से मॉइश्चराइजिंग क्रीम को लगाएं। इसे भी दिन में दो बार लगाएं, रिजल्ट बेहतर मिलेगा।

3. नींबू का रस और चंदन पाउडर

नींबू के रस में शहद और चंदन पाउडर मिलाकर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर नॉर्मल पानी से साफ करें। बेदाग त्वचा के लिए इसे एक हफ्ते लगातार लगाएं।

4. नींबू का रस, हल्दी पाउडर और टमाटर

टमाटर का स्मूद पेस्ट बनाकर इसमें हल्दी पाउडर और आधे नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं, सूखने के बाद चेहरा धो लें।

5. एलोवेरा जेल और मुल्तानी मिट्टी

ताजे ऐलोवेरा जेल में मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा-सा दूध हल्दी पाउडर मिलाकर फेस पैक तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने पर नॉर्मल पानी से धो लें।

 

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.