होम / Night Skin Care Routine: सर्दियों में रूखी त्वचा से हैं परेशान, तो रात में सोने से पहले इस स्किन केयर रूटीन को करें फॉलो

Night Skin Care Routine: सर्दियों में रूखी त्वचा से हैं परेशान, तो रात में सोने से पहले इस स्किन केयर रूटीन को करें फॉलो

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 1, 2023, 10:23 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Night Skin Care Routine in Winter: सर्दियों का मौसम आपकी त्वचा को काफी ड्राई बना सकता है। शुष्क हवा आपकी स्किन की नमी को छीन लेती है, जिस वजह से त्वचा रूखी और खींची-खींची महसूस होती है। अगर आपका स्किन टाइप ड्राई है, तो सर्दियों का मौसम आपकी त्वचा के लिए और भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए इस मौसम में अपनी ड्राई त्वचा का ख्याल रखना और भी जरूरी हो जाता है, जिस वजह से आपको एक अलग स्किन केयर रूटीन फॉलो करने की जरूरत होती है। तो यहां जानिए कैसे ड्राई स्किन वाले सर्दियों में रात को अपनी त्वचा का ध्यान रख सकते हैं।

हाइड्रेटिंग फेस वॉश चुनें

सर्दियों में आपकी त्वचा पहले से ही काफी ड्राई रहती है, उस पर एक हार्ष फेस वॉश आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है। इसलिए, एक हाइड्रेटिंग फेस वॉश का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा भी साफ रहेगी और ड्राइनेस भी कम महसूस होगी।

भरी मॉइश्चराइजर चुनें

गर्मियों में अगर आप कोई लाइट मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करते थे, तो अब उसे बदलने का वक्त आ गया है। सर्दियों में लाइट मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से आपकी त्वचा को उतनी नमी नहीं मिल पाती, जितनी जरूरी होती है। इसलिए किसी हेवी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें, जिससे आपकी स्किन की ड्राइनेस कम होगी।

हाइड्रेटिंग मास्क

सर्दियों में ड्राई स्किन वाले एक्सफोलिएट करने से अधिक हाइड्रेशन पर ध्यान दें। इसमें हाइड्रेटिंग शीट मास्क, आपकी मदद कर सकते हैं। इसलिए, हफ्ते में एक या दो बार शीट मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे तुरंत रिजल्ट मिलता है, इसलिए इसका इस्तेमाल करना ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है।

हायल्यूरोनिक एसिड

सर्दियों में ड्राई स्किन को अधिक मॉइश्चर की जरूरत होती है। इसमें हायल्यूरोनिक एसिड आपकी मदद कर सकता है। यह आपकी त्वचा की नमी को बरकरार रखता है, जिससे त्वचा रूखी नहीं होती और साथ ही, त्वचा देखने में काफी मुलायम नजर आती है।

सन स्क्रीन न भूलें

सन स्क्रीन आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है, जिससे स्किन कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव में मदद मिलती है। सर्दियों धूप काफी हल्की निकलती है, लेकिन इसके बावजूद सन स्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है। हालांकि, ड्राईनेस कम करने के लिए, मैट की जगह हाइड्रेटिंग सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR VS DC: अपने जीत के अभियान को जारी रखना चाहेगी टीम पंत, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
KKR VS DC: कोलकाता और दिल्ली के बीच मुकाबला आज, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
KKR VS DC: ईडन गार्डन में दिल्ली से भिड़ेगी कोलकता, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
Bengal Teachers Lose Jobs: 26 हजार शिक्षकों की नौकरी से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट का एक्शन-Indianews
Siddhant Chaturvedi ने अपने बर्थडे पर गिटार बजाने के साथ किया जमकर डांस, रूमर्ड गर्लफ्रेंड Navya Naveli Nanda ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR vs DC Live Streaming: कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी दिल्ली, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Viral Video: एक दूल्हा और चार दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो-Indianews
ADVERTISEMENT