होम / क्या दिनभर नींद से आपकी पलकें रहती हैं भारी? आलस्य और नींद की समस्या से छुटकारा दिलाएंगी ये 5 आदतें

क्या दिनभर नींद से आपकी पलकें रहती हैं भारी? आलस्य और नींद की समस्या से छुटकारा दिलाएंगी ये 5 आदतें

Ankita Pandey • LAST UPDATED : August 2, 2024, 9:54 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Laziness and Sleep Problems: आजकल के भागदौड़ वाली जिदंगी में सब अपने काम में व्यस्त रहते हैं। हमारे साथ अक्सर ऐसा होता है कि पूरी रात सोने के बाद भी सुबह उठने पर हमारी आंखे भारी रहती है। इसके साथ ही पूरे दिन हमें आलस्य और नींद आती रहती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है ऐसा बहुत से लोगों के साथ होता है। हमें किसी दिन इतनी थकान और आलस आता है कि इसके कारण आंखें भारी-भारी सी लगती हैं। ऐसे में दिन भर के काम नहीं पाते हैं। अगर आप अपने इस समस्या दूर करना चाहते हैं तो आप कुछ आदतों को अपनाकर इस समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि वो कौन सी आदतें हैं जो आलस और नींद को दूर भगाने में मदद कर सकती हैं।

सुबह अपने कामों को लिखें

कई लोग रात को सोने से पहले एक डायरी लिखते हैं। वहीं दूसरी ओर कुछ लोग सुबह उठने के बाद अपने कामों को लिख कर रख देते हैं। इससे दिन के अंत में यह देखना आसान हो जाता है कि आपने कितना काम किया है और कितना बाकी रह गया है। आपको जितने भी काम करने हैं उनकी एक सूची बना ले। बड़े कामों को छोटे और प्रबंधनीय कामों में बाँट दें। जैसे ही काम पूरा हो जाए उसे काम के बगल में निशान लगाए। इससे न केवल आपको उपलब्धि का अहसास होता है, बल्कि आपको केंद्रित और प्रेरित रहने में भी मदद मिलती है।

सुबह वार्मअप करने की आदत डालें

सुबह वार्मअप करके अपना दिन की शुरुआत करें। आपको दिन की शुरुआत व्यायाम से करने की जरूरत नहीं है। आपको शुरुआत में हल्के वार्मअप व्यायाम से शुरू करना चाहिए। इस दिनचर्या का पालन करने से आपका दिमाग खुलेगा और आपके शरीर में ऊर्जा आएगी। इसमें हल्के व्यायाम, स्ट्रेचिंग, माइंडफुलनेस मेडिटेशन या फिर प्रेरणादायी साहित्य का एक छोटा सा अंश पढ़ना शामिल हो सकता है। सुबह की दिनचर्या दिन के लिए सकारात्मक माहौल बनाने में मदद करती है और उत्पादकता बढ़ा सकती है।

सोशल मीडिया से दूर रहें

हमारा आधा समय इंस्टाग्राम स्क्रॉल करने में ही बीत जाता है। एक बार इंस्टाग्राम खोलने के बाद हमें पता ही नहीं चलता कि एक घंटा कब बीत गया। इसी वजह से आपका काम पूरा नहीं हो पाता। इसके लिए आप इस डिस्ट्रैक्शन से दूर रहने के लिए ऐप्लिकेशन को फोर्स पॉज भी कर सकते हैं। आप अपनी नोटिफिकेशन बेल को साइलेंट भी कर सकते हैं। डू नॉट डिस्टर्ब फीचर को ऑन करें और आराम से काम करें।

Breakup के बाद कई लोगों को अपने शरीर में दिखते हैं ऐसे बदलाव, गलती से भी ना करें इग्नोर

दिनभर पानी पीते रहें

ऊर्जा की कमी आलस्य, थकान और नींद आने का एक कारण हो सकती है। ऊर्जा की कमी तब भी होती है जब आप डिहाइड्रेशन से गुजर रहे होते हैं। कोशिश करें कि दिनभर पानी पीते रहें। पानी पीने की आदत आपके शरीर को हाइड्रेट रखेगी और आप ऊर्जावान बने रहेंगे। ऑफिस में भी इस आदत को न छोड़ें। अपनी डेस्क पर एक छोटी बोतल रखें। अगर आप कम पानी पीते हैं तो हर घंटे पानी पीने का टाइमर सेट कर लें। इससे आपको पानी पीने के लिए नोटिफिकेशन मिलते रहेंगे। जब आप हाइड्रेट रहेंगे, तो आपका दिमाग सतर्क रहेगा और ऊर्जा का स्तर ऊंचा रहेगा।

ऐसे लक्ष्य तय करें जो मैनेज हो सकें

ऐसे लक्ष्य तय करें जिससे आपको थकान महसूस न हो। ऐसा नहीं है कि आप एक दिन में 6-7 प्रोजेक्ट पूरे कर लेंगे। इससे आप खुद को थका हुआ महसूस करेंगे। ये अवास्तविक लक्ष्य आपका बहुत समय लेते हैं और तनाव और चिंता का कारण बनते हैं। अपने दिन को उत्पादक बनाने के लिए छोटे-छोटे लक्ष्य तय करें। उदाहरण के लिए, छुट्टी वाले दिन पूरे घर की सफाई करने से आप अगले दिन थक जाएंगे। इसलिए कोशिश करें कि छुट्टी वाले दिन लिविंग एरिया और किचन की सफाई करें। अगले दिन कमरे और बाथरूम की सफाई करें। इससे काम करने में आसानी होगी और ज्यादा थकान भी नहीं होगी।

इसके साथ ही आप अपनी डाइट को जितना पौष्टिक बनाएंगे, आप उतने ही ऊर्जावान रहेंगे। एक सांस में काम खत्म करने की बजाय छोटे-छोटे ब्रेक लें और हर काम को एक-एक करके पूरा करें।

Tulsi Leaves Benefits: हार्ट अटैक और कब्ज के लिए ये पौधा होता है कारगर, हर घर रहते हैं मौजुद

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
ADVERTISEMENT