होम / कड़कड़ाती ठंड में पिएं ये 5 तरह की चाय, एक प्याला पीने से ही शरीर में आ जाएंगी एनर्जी

कड़कड़ाती ठंड में पिएं ये 5 तरह की चाय, एक प्याला पीने से ही शरीर में आ जाएंगी एनर्जी

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 20, 2024, 9:19 pm IST
ADVERTISEMENT
कड़कड़ाती ठंड में पिएं ये 5 तरह की चाय, एक प्याला पीने से ही शरीर में आ जाएंगी एनर्जी

Drink the 5 types of tea in winter: सर्दियों में पिएं ये 5 तरह की चाय

India News (इंडिया न्यूज), Drink These 5 Types Of Tea In Winter: चाय पीने का मन का हमारा मन हर मौसम में करता है चाहे वह गर्मी हो या फिर सर्दी। किसी को चाय ज्यादा अदरक वाली पसंद है तो किसी को कम अदरक वाली। सर्दी के दिनों में चाय की तो बात ही अलग होती है। आइए जानते हैं इन 5 आयुर्वेदिक चायों के बारे में। ये चाय स्वाद के साथ आपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। प्राकृतिक जड़ी-बूटियों और मसालों से भरपूर, ये चाय ठंड के मौसम में आपको मज़बूत बनाए रखने के लिए गर्मी, आराम और स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं।

तुलसी की चाय

तुलसी या पवित्र तुलसी अपने शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जानी जाती है। यह चाय तनाव से लड़ने में मदद करती है, श्वसन स्वास्थ्य का समर्थन करती है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देती है, जो इसे सर्दियों के लिए एकदम सही बनाती है।

हल्दी की चाय

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जिसमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं। हल्दी की चाय समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके संक्रमण से लड़ने में मदद करती है।

शुरू के 3 महीनों तक क्यों छिपानी जरुरी होती है अपनी प्रेगनेंसी न्यूज, आज लॉजिक के साथ भी लीजियेगा जान?

अदरक की चाय

अदरक की चाय एक गर्म पेय है जो पाचन में सहायता करती है और रक्त परिसंचरण में सुधार करती है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण सर्दी और फ्लू को रोकने में मदद करते हैं, जो इसे सर्दियों के मौसम में जरूर पीना चाहिए।

पुदीना की चाय

पुदीने की चाय में ठंडक और पाचन गुण होते हैं। इसके जीवाणुरोधी गुण श्वसन संक्रमण से लड़ने और गले में खराश से राहत दिलाने में मदद करते हैं, जो इसे सर्दियों के महीनों में फायदेमंद बनाता है।

काली मिर्च और शहद की चाय

यह चाय काली मिर्च के गर्म करने वाले गुणों को शहद के लाभकारी गुणों के साथ मिलाती है। यह सर्दियों के महीनों में श्वसन स्वास्थ्य में मदद करता है, खांसी से राहत देता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।

चेहरे को ऐसा चिट्टा गोरा कर देगा ये नुस्खा की खुद को पहचान पाना भी हो जाएगा मुश्किल, करवाचौथ पर जरूर कर ले ट्राई 1 घंटे में दिखा देगा कमाल?

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT