होम / Dry Cleaning Tips : घर पर बजट में अच्छा ड्राई क्लीन कैसे करे

Dry Cleaning Tips : घर पर बजट में अच्छा ड्राई क्लीन कैसे करे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 1, 2022, 1:59 pm IST

Dry Cleaning Tips

Dry Cleaning Tips : इन दिनों तो कोरोना के चलते कपड़ों को ड्राईक्लीन करवाने में बहुत मुश्किल हो रही है। कुछ दुकानें खुली हैं तो कुछ नहीं और अपने कपड़े बाहर भेजने में भी काफी रिस्क है। आज के दौर में हम अपने सर्दियों के भारी जैकेट्स और कोट को ड्राई क्लीनर से साफ करवाते हैं। महंगी जैकेट, कोट या सूट को साफ करने के लिए लोग ज्यादातर ड्राई क्लीनिंग की मदद लेते हैं ताकि वे अच्छे से साफ हो सकें। लेकिन कपड़ों को ड्राई क्लीन करवाना हो तो बजट में अच्छा खासा झटका लगता है।

अगर आपके लिए कपड़ों को ड्राई क्लीन करवाना बजट से बाहर हो रहा है तो आप इन्हें घर पर भी आसानी से साफ कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप घर पर ही अपने सर्दियों के महंगे जैकेट और कपड़ों को धो सकते हैं।

READ ALSO : Tips to make food tasty : खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए अपनाएं किचन टिप्स

 

Dry Cleaning Tricks 

Dry Cleaning Tips
Dry Cleaning Tips

READ ALSO : Loss Weight In Winter : ठंड के मौसम में चर्बी कम करने के लिए तमाम तरीके

  1. अगर आप अपनी सर्दियों की हैवी जैकेट को घर पर ही धोना चाहते हैं तो सबसे पहले उसके कॉलर पर दी गई जानकारी को पढ़ लें। अगर किसी कपड़े पर लिखा हो Dry Clean Only तो ऐसे कपड़े को कभी भी गर्म पानी में ना धोएं।
  2. ड्रेस के साथ लगे टैग पर Dry Cleaning के लिए इस्तेमाल होने वाले डिटर्जेंट की जानकारी दी होती है। इसे ध्यान से पढ़ें।
  3. किसी भी प्रकार की ड्रेस को ड्राई क्लीन करने से पहले कुछ बातों को अच्छी तरह समझ लें। इसके बाद ही कपड़ों की सफाई करें। अगर आप इन बातों को अनदेखा करेंगे तो कपड़े खराब हो सकते हैं।
  4. ऐसे कपड़ों के लिए किसी माइल्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। ऊनी कपड़ों के लिए आप Liquid डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  5. कपड़ों को वाशिंग मशीन में धोने से बेहतर होगा कि आप उन्हें डिटर्जेंट के साथ पानी में भिगोकर 10 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। मशीन में कपड़े का टेक्सचर खराब हो सकता है या कपड़े फट सकते हैं।
  6.  Dry Cleaning Tips: ध्यान रखे कि कपड़ों को साफ करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। इससे कपड़े सिकुड़ सकते हैं या फिर उनका रंग भी उतर सकता है। कपड़ों को धोने के लिए ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें। अगर आपके कपड़ो में कोई दाग लग गया है उसे रगड़ने की बजाय किसी टूथब्रश का इस्तेमाल करें और हल्के हाथों से उस दाग को मिटाएं।
  7. कपड़ों को सुखाने के लिए मशीन का इस्तेमाल ना करें। कपड़ों को धोने के बाद आप उन्हें बाहर धूप में डाल सकते हैं या फिर किसी हैंगर में लटका कर सुखा सकते हैं। ऐसा करने से कपड़ों में कोई सिलवट नहीं आएगी और कपड़ो को प्रेस करने में परेशानी नहीं होगी।
  8. अगर आपकी जैकेट गंदी है तो उसे पलट कर धोएं और सूखने दें। ध्यान दें कि लेदर जैकेट को पानी में धोने के बजाय ड्राई क्लीनर से ही साफ करवाएं।

Dry Cleaning Tips

READ ALSO : Study Room Tips And Tricks : पढ़ाई में बच्चों मन नहीं लगता तो अपनाएं टिप्स एंड ट्रिक्स

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT