होम / Reduce STRESS: क्या आपको भी है तनाव की समस्या, तो आज इन टिप्स को अपनाकर दूर भगाएं स्ट्रेस-Indianews

Reduce STRESS: क्या आपको भी है तनाव की समस्या, तो आज इन टिप्स को अपनाकर दूर भगाएं स्ट्रेस-Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : May 4, 2024, 12:49 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Reduce STRESS: Reduce STRESS अधिकांश मामलों में इसकी जिम्मेदारी व्यस्त जीवनशैली को दी जा सकती है क्योंकि सुकून की कमी महसूस हो सकती है। हालांकि तनाव के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि ऑफिस का बोझ, पढ़ाई का दबाव, वित्तीय समस्याएं, पारिवारिक विवाद, प्यार या मित्रता में धोखा आदि। सामान्यतः, हम इस पर जितना ज्यादा विचार करते हैं, उतना ही तनाव बढ़ता है, क्योंकि ओवरथिंकिंग कभी भी स्ट्रेस का समाधान नहीं हो सकता। तनाव के कारण हमारे शरीर में कई प्रकार के हार्मोन रिलीज होते हैं, जिसके कारण शारीरिक क्रियाओं पर बुरा असर पड़ता है। जब हम तनाव में होते हैं, तो हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह जैसी बीमारियाँ हमारे शरीर को घेर लेती हैं। इसके अलावा, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकान, पेट की समस्याएँ, एंजायटी और डिप्रेशन भी तनाव के कारण हो सकती हैं।

वायरल हुई Uorfi Javed की ‘जादुई तितलियों वाली ड्रेस’, Samantha Ruth Prabhu ने कर डाला ये कमेंट -Indianews

तनाव दूर करने की कुछ टिप्स-

 

डांस करें
जब तनाव होता है, तो शरीर में कार्टिसोल का स्तर कम हो जाता है और डांस करने से मूड फ्रेश होता है। एक अध्ययन में 200 लोगों पर प्रयोग किया गया था, जिसमें से अधिकांश लोग तनाव को संभालने के लिए सक्षम थे, क्योंकि उन्होंने अपने घर में डांस करना शुरू किया या फिर डांस क्लासेस में शामिल हो गए। डांस करने के बाद उन्हें स्ट्रेस मुक्ति का अनुभव होता था।

डांस करें
डांस करें

 

एक जगह न बैठे रहे
आप ऑफिस या वर्क फ्रॉम होम के दौरान लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं, जिससे स्ट्रेस हो सकता है। इसका समाधान है कि आप हर एक घंटे के बाद कुछ मिनट का छोटा ब्रेक लें और यदि फिर भी असर न हो, तो पावर नैप के जरिए तनाव को कम करें।

एक जगह न बैठे रहे
एक जगह न बैठे रहे

 

म्यूजिक सुने
तनाव दूर करने के सबसे अच्छे तरीको में से एक म्यूजिक सुनना भी है। इससे कोट्रिसोल(स्ट्रेस हार्मोन ) के स्तर को कम करने में सहायता मिलती है।

म्यूजिक सुने
म्यूजिक सुने

बॉलीवुड में बैन थे Sanjay Dutt, फिर कैसे हाथ लगी Munnabhai M.B.B.S. -Indianews

 

पेट के साथ समय व्यतीत करें
पालतू जानवर रखने से मन की स्थिति में सुधार होता है और तनाव से राहत मिलती है। पालतू जानवरों के साथ बातचीत करने, उन्हें प्यार करने और उनसे गले मिलने से मानसिक रूप से तनाव कम होता है और इमोशनल सपोर्ट में वृद्धि होती है।

पेट के साथ समय व्यतीत करें
पेट के साथ समय व्यतीत करें

 

नेगेटिव लोगो से रहे दूर
फ्रेंड सर्कल या रिश्तेदारी में ऐसे लोग होते हैं, जो लगातार नेगेटिविटी, क्रिटिसिज्म और गॉसिपिंग कर स्ट्रेस देते हैं, तो जितना हो सके ऐसे लोगो से दूर रहे। ऐसे लोग के साथ रहने का मतलब है खुद को परेशान और तनाव में लाना। जितना जल्दी हो सके इन लोगो को करे अपनी लाइफ से बाय-बाय।

नेगेटिव लोगो से रहे दूर
नेगेटिव लोगो से रहे दूर

 

पावर नैप
सिर दर्द, चिढ़चिड़ापन, और बुरे मूड का अनुभव होता है। यदि आपके साथ भी यही हालत है, तो थोड़ी देर की पावर नैप लेना बेहतर होगा। झपकी लेने से शारीरिक तनाव कम होता है

पावर नैप
पावर नैप

The Great Indian Kapil Show: हर एपिसोड की इतनी मोटी फीस वसूलती हैं अर्चना पूरन -Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT