होम / मानसून के दौरान स्कैल्प में बढ़ जाती है फंगल इन्फेक्शन की समस्या, इन उपायों से मिलेगी मदद

मानसून के दौरान स्कैल्प में बढ़ जाती है फंगल इन्फेक्शन की समस्या, इन उपायों से मिलेगी मदद

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 17, 2023, 7:24 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Monsoon Hair Care Tips: मानसून में स्किन इन्फेक्शन की समस्या तो बढ़ ही जाती है, लेकिन साथ ही साथ बालों में फंगल इन्फेक्शन की समस्या भी इस मौसम में बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। जिसकी वजह से स्कैल्प में बहुत ज्यादा खुजली और रूसी हो जाती है। बता दें कि बारिश के मौसम में नमी, गीली मिट्टी और बारिश का पानी ये सारी चीजें फंगस को बढ़ने के लिए अनुकूल माहौल प्रदान करते हैं। अगर आपको भी स्कैल्प में इन्फेक्शन की समस्या हो रखी है, तो इन उपायों से पाएं इससे छुटकारा।

1. लगाएं नारियल का तेल

नारियल के तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी-फंगल के गुण मौजूद होते हैं, जिसे लगाने से स्कैल्प इन्फेक्शन की प्रॉब्लम दूर होती है और सिर में बल्ड का सर्कुलेशन बढ़ता है। आप चाहें तो नारियल तेल में मेथी दाने का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एक कटोरी में नारियल के तेल और मेथी के दानों के पाउडर को मिक्स करके इससे बालों की मसाज करें। इससे भी फंगल इन्फेक्शन से राहत मिलेगी।

2. बालों को रखें साफ

बालों को फंगल इन्फेक्शन से बचाए रखने के लिए नियमित तौर पर उसकी साफ-सफाई करना जरूरी है। बारिश में भीगने से अगर आपके बाल गीले हो गए हैं, तो उसे अच्छी तरह सूखने दें। गीले बालों को ऐसे ही छोड़ देने पर इन्फेक्शन होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

3. नीम

फंगल इंफेक्शन से राहत दिलाने में नीम का तेल भी काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा एक और दूसरे तरीके से भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लें। इसमें थोडा सा नींबू का रस और हल्दी मिला लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाकर रखें फिर धो ले। इन्फेक्शन दूर करने में बेहद मदद करेगा ये नुस्खा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

परिक्रमा करते समय क्या आप भी पीछे से प्रणाम करने की करते हैं भूल, आज से ही कर दीजिए बंद
Lonavala Waterfall Mishap: भुशी बांध में डूबने से 2 नाबालिगों समेत 5 लोगों के परिवार की मौत, घटना पर पुणे ग्रामीण पुलिस ने दिया ये बयान
Om Birla: राहुल गांधी ने लोकसभा में दिखाई भगवान शिव की तस्वीर, ओम बिरला का विरोध
Asaduddin Owaisi: ‘अंग्रेजों से बद्तर है नया कानून’, भारत के Three New Criminal Laws पर ये क्या बोल गए Owaisi?
Virat Kohli ने किए टी20 विश्व कप जीत के पोस्ट पर पत्नी Anushka Sharma ने बरसाया प्यार, फैंस हुए इमोशनल
मानसून में कूलर में पानी डालकर चलाना कितना खतरनाक? समय रहते जान लें
Nyay Instead of Dand: अब दंंड नहीं न्याय मिलेगा.., आपराधिक कानून लागू होने पर केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात
ADVERTISEMENT