होम / केवल इन फलों और सब्जियों को खाने से बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी, जानें यहां-IndiaNews

केवल इन फलों और सब्जियों को खाने से बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी, जानें यहां-IndiaNews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : June 14, 2024, 6:42 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Foods For Improve Eyesight: आंख हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। आज के समय में खराब डाइट और ज्यादा स्क्रीन टाइम की वजह से ज्यादातर लोगों के नजर कमजोर होने की समस्या बहुत आम हो गई हैं। बढ़ती उम्र में आखों की समस्या होना आम बात है लेकिन कम उम्र के लोगों में भी अब आंख की समस्या देखने को मिलती है। अच्छी डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर आप अपने आंखो की रोशनी को बढ़ा सकते हैं. कई रिसर्च में बताया गया है कि विटामिन सी. विटामीन ई. जिंक और कैरोटीन की भरपूर मात्रा को अपने डाइट में शामिल करने पर आंखों की रोशनी से संबंधित बीमारियों को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं आखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कौन-कौन से खाद्य खाने चाहिए।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के वाले खाद्य पदार्थ

पत्तेदार हरी सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियों में ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन भरपूर मात्रा में होती हैं. साथ ही आंखों के लिए जरुरी विटामिन सी का भी एक अच्छा सोर्स हैं। आप अपने डाइट में गाजर, पालक और ब्रोकोली जैसी सब्जियों को शामिल करके आंखों को हेल्दी रख सकते हैं।

G7 Summit: प्रधानमंत्री मोदी ने इमैनुएल मैक्रॉन, सुनक और जेलेंस्की के साथ की द्विपक्षीय बैठक, जानें क्या हुई बातचीत

खट्टे फल: नींबू, आड़ू, टमाटर, संतरे और स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में विटामीन सी पाई जाती है। विटामिन सी में जरूरी एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो आपके आंखों को फ्री-रेडिकल डैमेज से बचाता है और साथ ही मोतियाबिंद के खतरे को भी कम करता है।

बींस और नट्स: नट्स को विटामिन ई और ओमेगा -3 फैटी एसिड का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है। अखरोट, काजू, मूंगफली, जैसी चीजों के नियमित सेवन से आंखों को उम्र से संबंधित नुकसान से बचाया जा सकता है। इनके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

स्कीन पर कम समय बिताएं: लैपटॉप और मोबाइल की स्क्रीन के सामने ज्यादा समय बिताने से आंखें जल्दी ही खराब होती है। स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताने से आंखों में सूखापन और तनाव बढ़ता है। इसलिए स्क्रीन टाइम से दूरी बनानी चाहिए। इसके साथ ही आपको बार-बार अपनी आंखें धोनी चाहिए और पलकें भी झपकाते रहना चाहिए। इससे आंखों में नमी को बनाए रखने में मदद मिलती है।

नींद भरपूर लें: आखों की सलामती के लिए डाइट के साथ नींद पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए। आंखों को पर्याप्त आराम देना भी बहुत जरूरी होता है। इसलिए रोजाना 8 घंटे की नींद लें। सोने से 1 घंटा पहले मोबाइल और लैपटॉप से दूरी बनाने की कोशिश करें। इससे अच्छी नींद के साथ आंखें भी स्वस्थ्य रहेंगी।

Sheena Bora Murder Case: शीना बोरा का कंकाल हुआ गायब, पुलिस ने कोर्ट में दिया बड़ा बयान-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT