होम / Eid Al-Adha 2024: इन रूह अफजा और खाने की चीजों से करें अपनी ईद शुरुआत -IndiaNews

Eid Al-Adha 2024: इन रूह अफजा और खाने की चीजों से करें अपनी ईद शुरुआत -IndiaNews

Babli • LAST UPDATED : June 17, 2024, 9:48 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Eid Al-Adha 2024: कोई भी उत्सव बिना किसी ख़ास ड्रिक के अधूरा होता है। इस साल ईद अल-अज़हा के अवसर पर, कोई भी व्यक्ति इन स्वादिष्ट रूह अफ़ज़ा से आपकी ईद को और बेहतर बना सकता है। इस साल ईद-अल-अज़हा दुनिया भर में 16 जून से 17 जून के बीच मनाया जा रहा है। यह सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है जिसे लाखों लोग मनाते हैं। इस त्यौहार का सबसे जरुरी पहलू भव्य और शानदार भोजन तैयार करना है। मेज़ पर मटन, बिरयानी, स्वादिष्ट, मिठाइयाँ और बहुत कुछ जैसे कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन परोसे जाते हैं।

  • क्लासिक रूह अफ़ज़ा रेसिपी
  • रूह अफ़ज़ा नींबू पानी
  • रूह अफ़ज़ा लस्सी
  • रूह अफजा लड्डू

अपनी इस पोस्ट से फैंस के दिलो में खलबली मचा रहे हैं रैपर बादशाह, लिखा- ‘मैं वापस आऊंगा…’-IndiaNews

क्लासिक रूह अफ़ज़ा रेसिपी

हालांकि, इन मुख्य व्यंजन या मिठाई चाहे कितनी भी अच्छी क्यों न हो, अगर मेनू में पुराने और भरोसेमंद रूह अफ़ज़ा से बनी कोई चीज़ न हो, तो मजा नहीं आता है। रूह अफ़ज़ा ईद अल अज़हा की सबसे क्लासिक चीजों में से एक है और इस अवसर पर इसे अक्सर बनाया जाता है। हालाँकि, वही पुराना रूह अफ़ज़ा पीना थोड़ा उबाऊ हो सकता है। क्लासिक रूह अफ़ज़ा रेसिपी को एक नया मोड़ देने के लिए, यहाँ कुछ स्वादिष्ट व्यंजन और पेय पदार्थ दिए गए हैं जिन्हें आप घर पर बना सकते हैं।

निर्माता मनीष हरिशंकर से भिड़ी दिगांगना सूर्यवंशी, भेजा मानहानि का नोटिस-IndiaNews

रूह अफ़ज़ा नींबू पानी

नींबू पानी रूह अफ़ज़ा बाहर की चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने का एक बेहतरीन तरीका है। शरीर पहले से ही बहुत निर्जलित है और कुछ पीने की इच्छा को नज़रअंदाज़ करना मुश्किल है। हालाँकि, कुछ समय बाद बेसिक नींबू पानी या पानी पीना थोड़ा उबाऊ हो सकता है। इसलिए इन दो अलग-अलग ड्रिंक्स की अच्छाइयों को मिलाने का एक शानदार तरीका है उन्हें एक साथ मिलाकर एक फ्यूजन ड्रिंक बनाना। यह एक ताज़गी देने वाला और कम मीठा पेय है जिसमें नींबू का खट्टा स्वाद है और साथ ही, रूहअफ़ज़ा का गुलाबी स्पर्श भी है।

रूह अफ़ज़ा लस्सी

लस्सी सबसे शानदार पेय पदार्थों में से एक है, खासकर गर्मियों में। चूंकि यह दही से बनता है, इसलिए यह बहुत पाचक होता है और पेट में सूजन की समस्या से निपटने में मदद करता है। आम तौर पर, लोग थोड़ी सी चीनी डालकर लस्सी पीना पसंद करते हैं। लेकिन इस लस्सी को ठंडी लस्सी में थोड़ा रूह अफ़ज़ा डालकर तुरंत एक खास पेय में बदला जा सकता है। आपको बस थोड़ा सा ताज़ा दही लेना है और उसमें पानी डालकर उसे पतला करना है।

शंघाई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में छाई Shahrukh Khan की ‘डंकी’, राजकुमार हिरानी को मिला खास निमंत्रण-IndiaNews

रोज़ आइसक्रीम

स्वादिष्ट क्रीमी और फ्लेवरफुल आइसक्रीम का एक कटोरा खाना खाने का सबसे सही तरीका है। लेकिन ईद जैसे खास मौके पर बेसिक बटरस्कॉच और वनीला आइसक्रीम खाना थोड़ा सा बेसिक हो सकता है। इस साल ईद के मेन्यू को बेहतर बनाने के लिए आप अपने मेन्यू में स्पेशल रोज़ आइसक्रीम शामिल कर सकते हैं जो दोस्तों और परिवार के सभी लोगों को पसंद आएगी।

रूह अफजा लड्डू

रूह अफजा लड्डू एक अनोखी मिठाई है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। यह एक सरल लेकिन शानदार मिठाई है जिसे एक पैन में थोड़ा गाढ़ा दूध, कसा हुआ नारियल और रूह अफ़ज़ा मिक्स करके तैयार किया जाता है। घोल को तब तक गर्म करना होता है जब तक कि गाढ़ा दूध गाढ़ा न होने लगे।

स्टोरीटेलिंग की दुनिया में Alia Bhatt ने रखा अपना पहला कदम, बच्चों के लिए लिखी अनोखी किताब-IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT