होम / वैज्ञानिकों ने बनाया कमाल का चम्मच, खाने को बना देता है नमकीन; कीमत जान उड़ जाएंगे होश

वैज्ञानिकों ने बनाया कमाल का चम्मच, खाने को बना देता है नमकीन; कीमत जान उड़ जाएंगे होश

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 5, 2024, 4:06 pm IST
ADVERTISEMENT
वैज्ञानिकों ने बनाया कमाल का चम्मच, खाने को बना देता है नमकीन; कीमत जान उड़ जाएंगे होश

Electric Spoon

India News(इंडिया न्यूज),Electric Spoon: खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए नमक बहुत जरूरी है। बता दें कि इसके बिना कोई भी डिश लजीज नहीं बन सकती। लेकिन यह ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है कि इसका ज्यादा सेवन हमारी सेहत पर बहुत बुरा असर डालता है। इसलिए डॉक्टर हमेशा नमक का इस्तेमाल जितना हो सके कम करने की सलाह देते हैं। इसी को देखते हुए वैज्ञानिकों ने एक ऐसा इलेक्ट्रिक स्पून बनाया है जो खाने को खुद ही नमकीन बना देता है। इतना ही नहीं, अब यह प्रोडक्ट बाजार में भी उपलब्ध है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जापान में एक अनोखा बैटरी से चलने वाला स्पून बिक्री के लिए उपलब्ध हो गया है, जो खाने के स्वाद को नमकीन बना देता है। प्लास्टिक और धातु से बना यह स्पून उन लोगों के लिए बनाया गया है जो नमक का सेवन कम करने की जद्दोजहद में लगे हैं। शोधकर्ताओं का दावा है कि यह स्पून हेल्दी ईटिंग को बढ़ावा देता है।

PM Modi Resign: नरेंद्र मोदी ने पीएम पद से दिया इस्तीफा, राष्ट्रपति ने किया स्वीकार

इसे मीजी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर होमी मियाशिता ने अन्य शोधकर्ताओं के साथ मिलकर विकसित किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस ‘इलेक्ट्रिक साल्ट स्पून’ तकनीक ने 2023 में आईजी नोबेल पुरस्कार जीता है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो अनोखे शोध को सम्मानित करता है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि सोडियम के अत्यधिक सेवन से हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और अन्य स्थितियों का खतरा बढ़ जाता है। जापान में वयस्क प्रतिदिन औसतन लगभग 10 ग्राम नमक खाते हैं, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुशंसित मात्रा से दोगुना है।

इस चम्मच की कीमत कितनी है?

इसे बनाने वाली जापानी कंपनी किरिन का कहना है कि इसके इस्तेमाल से खाने का नमकीनपन डेढ़ गुना बढ़ जाता है। कंपनी ने कहा कि उपयोगकर्ता चार अलग-अलग स्तरों पर अपनी पसंदीदा तीव्रता चुन सकते हैं। 20 मई को लॉन्च किए गए इस अनोखे चम्मच की कीमत 19,800 येन (यानी भारतीय मुद्रा में 10,469.79 रुपये) है।

Loksabha Election Result 2024: TDP-JDU को छोड़िए, ये 17 सांसद तय करेंगे सरकार का भविष्य!

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT