होम / मर्दों में रोज की ये आदत बन सकती है काल? अगर आप भी कर रहे ये गलती तो सुधार लें अपनी आदत!

मर्दों में रोज की ये आदत बन सकती है काल? अगर आप भी कर रहे ये गलती तो सुधार लें अपनी आदत!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 2, 2024, 1:03 pm IST
मर्दों में रोज की ये आदत बन सकती है काल? अगर आप भी कर रहे ये गलती तो सुधार लें अपनी आदत!

Everyday Shaving Benefits: मर्दों में रोज की ये आदत बन सकती है काल?

India News (इंडिया न्यूज़), Everyday Shaving Benefits: आजकल ज़्यादातर लोग अपनी पर्सनालिटी को निखारने के लिए अलग-अलग तरह की दाढ़ी रखना पसंद करते हैं, वहीं कई लोग क्लीन शेव लुक रखते हैं। लोगों को अपनी बॉडी टाइप और जॉब के हिसाब से दाढ़ी का लुक भी बदलना पड़ता है। कई लोगों को रोज़ सुबह शेविंग करने की आदत होती है, जबकि कुछ लोग महीनों तक शेव नहीं करते। पुरुषों के लिए शेविंग करना एक आम बात है, लेकिन सवाल यह उठता है कि रोज़ाना शेविंग करना फायदेमंद है या नुकसानदायक।

एक्सपर्ट के मुताबिक दाढ़ी रखने से त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन अगर दाढ़ी लंबी है तो उसे हर दिन अच्छी तरह से धोकर साफ करना चाहिए। दिनभर की भागदौड़ में चेहरे पर धूल, कीटाणु, तेल और मृत त्वचा कोशिकाएं जमा हो जाती हैं, जिन्हें फेसवॉश या क्लींजर से धोना चाहिए। दाढ़ी बढ़ाने और उसे रोजाना साफ न करने से संक्रमण का खतरा हो सकता है। इससे त्वचा के छिद्र बंद हो सकते हैं और जलन हो सकती है।

पुरुषों के शरीर को ताकत से भर देगा ये चमत्कारी जूस, 15 दिन में होगा ऐसा कमाल, खुद को पहचान नहीं पाएंगे!

रोज़ाना शेव करना चाहिए?

ये पूछने पर त्वचा विशेषज्ञ ने कहा कि रोज़ाना शेव करने से कोई नुकसान नहीं है, लेकिन लोगों को सावधानी से शेव करना चाहिए। अगर सही ट्रिमर या रेज़र का इस्तेमाल किया जाए तो रोज़ाना शेविंग की जा सकती है। हालांकि, जो लोग एक या दो महीने तक शेव नहीं करते हैं, उन्हें अपनी दाढ़ी को ठीक से साफ करना चाहिए। चेहरे और दाढ़ी को हर दिन अच्छी तरह से धोना और मॉइस्चराइज़ करना बहुत ज़रूरी है। लोग अपनी त्वचा के प्रकार के हिसाब से सही साबुन, फेसवॉश या क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्रीम या जेल का उपयोग सही या गलत

डॉक्टर के अनुसार, सप्ताह में एक बार दाढ़ी शेव करना सबसे फायदेमंद माना जा सकता है, क्योंकि इससे त्वचा को नुकसान पहुंचने का खतरा कम हो जाता है। यह व्यक्ति की इच्छा पर निर्भर करता है कि वह रोजाना दाढ़ी शेव करना चाहता है या दाढ़ी रखना चाहता है। जिन लोगों की त्वचा अधिक संवेदनशील है और दाढ़ी शेव करने के बाद जलन महसूस होती है, उन्हें त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए। सही शेविंग क्रीम या जेल का चुनाव न करने से भी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, अगर शेविंग का तरीका सही न हो, तो नाजुक त्वचा पर कट लगने का भी खतरा रहता है। ऐसे में सावधान रहें।

10 बजते ही भारत के इन इलाकों में लगती है लड़कों की बोली, अमीर घर की औरतें करती हैं इनकी खरीदारी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT