होम / एग्जाम के समय बच्चा याद किया हुआ सब भूल जाता है तो, अपनाएं ये निंजा टेक्नीक

एग्जाम के समय बच्चा याद किया हुआ सब भूल जाता है तो, अपनाएं ये निंजा टेक्नीक

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 13, 2024, 1:58 am IST

Exam revision tips

India News (इंडिया न्यूज़), Exam revision tips: परीक्षा नजदीक आने पर मन में एक डर पैदा होने लगता है कि परीक्षा कैसी होगी। फेल होने का डर छात्रों में सबसे आम है। यह डर तब भी बना रहता है जब आप सब कुछ पढ़ने के बाद भी आशंकित रहते हैं। इस डर से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है अच्छे से रिवीजन करना। अगर परीक्षा के दिनों में रिवीजन अच्छा नहीं हुआ तो परीक्षा में लिखना मुश्किल हो जाता है। रिवीजन का मतलब सिर्फ पन्ने पलटना नहीं है। इसलिए हम आपको बताएंगे कि रिवीजन करने का सही तरीका क्या है और इसके क्या फायदे हैं।

रिवीजन की निंजा तकनीक

रिवीजन शुरू करने से पहले रिवीजन का समय और सिलेबस का पैटर्न तैयार कर लें। याद रखें कि सिर्फ नोट्स पर ही निर्भर न रहें। पुराने पेपर भी निकाल लें और फिर उन्हें समय-समय पर पढ़ें। इससे विषय को समझने में आसानी होगी।

NTA ने जारी किया CSIR UGC NET 2024 का रिजल्ट, जानें कैंडिडेट्स कहां से कर सकते हैं अपना ​स्कोरकार्ड डाउनलोड

घर पर जरूर रिवीजन करें

चाहे आप स्कूल या कोचिंग में कितनी भी देर पढ़ाई करें। घर जाकर उन विषयों को रिवीजन करने के लिए उचित समय दें। इससे आपके पढ़ाई के घंटे जरूर बढ़ेंगे, लेकिन आप जो भी पढ़ेंगे, उसे आप जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे।

रिवीजन कैसे करें?

  • मान लीजिए आपने पहले दिन 2 से 4 घंटे की क्लास ली है, तो आपको उसी दिन घर जाकर उस विषय का रिवीजन करना होगा, जिसमें आपको केवल 30 मिनट लगेंगे और इससे आपको विषय को अच्छे से समझने में आसानी होगी।
  • अगले दिन जब आप फिर से 2 से 4 घंटे की क्लास लेंगे, तो आपको उसी दिन घर जाकर उस विषय का 45 मिनट रिवीजन करना होगा।
  • अगर आप तीसरे दिन भी उतने ही घंटे पढ़ाई करेंगे, तो एक हफ्ते में वह विषय आपके दिमाग में पूरी तरह से बैठ जाएगा। याद रखें कि आपको रटना नहीं है, आपको विषय को गहराई से समझना है।

इस साल कब से शुरू हो रहा Shardiya Navratri? यहांं जानें सही तिथि और घटस्थापना का मुहूर्त

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT