होम / चिपचिपी गर्मी में इन नेचुरल तरीकों से करें Skin Exfoliate, जमी गंदगी से लेकर मुंहासों तक की समस्या करेगा दूर -IndiaNews

चिपचिपी गर्मी में इन नेचुरल तरीकों से करें Skin Exfoliate, जमी गंदगी से लेकर मुंहासों तक की समस्या करेगा दूर -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 29, 2024, 8:56 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Natural Skin Exfoliate in Monsoon: मानसून आ चुका है और अपने साथ ढेर सारी चिपचिपाहट लेकर आया है। दरअसल, बारिश के मौसम में हवा में नमी बढ़ जाती है, जिसकी वजह से काफी चिपचिपाहट होती है। इस मौसम में त्वचा का तैलीयपन भी बढ़ जाता है और इन सब कारणों से हमारी त्वचा को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए त्वचा को नियमित एक्सफोलिएशन की जरूरत होती है। हफ्ते में कम से कम एक बार एक्सफोलिएशन करने से त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ होती हैं और त्वचा के रोमछिद्रों में जमी गंदगी भी साफ होती है। इससे मुंहासों की समस्या कम होने में काफी मदद मिलती है।

ऐसे में आप अपने घर में मौजूद कुछ चीजों से भी अपनी त्वचा को नेचुरल तरीके से एक्सफोलिएट कर सकते हैं। ये सभी चीजें नेचुरल हैं, जिसकी वजह से ये त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं।

कॉफी

कॉफी पाउडर काफी रफ होता है, जिसकी वजह से ये डेड सेल्स को हटाने में काफी मदद करता है। साथ ही कॉफी में हल्दी मिलाकर फेस पैक के तौर पर लगाने से भी त्वचा में निखार आता है। हालांकि, इस फेस पैक को लगाते समय ध्यान रखें कि कॉफी पाउडर से अपनी त्वचा को ज्यादा जोर से न रगड़ें। इससे त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इस फेस पैक को हटाते समय इसे हल्के से रगड़ें और फिर पानी से धो लें।

पीले दांतों पर जमी गंदगी को खुरच देगा ये खास टूथपेस्ट, बस घर पर इस आसान तरीके से बनाना है मंजन -India News

ब्राउन शुगर

ब्राउन शुगर त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। इसकी खासियत यह है कि यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ त्वचा को मॉइश्चराइज भी करती है, जिससे ओवर-एक्सफोलिएशन का खतरा नहीं रहता। इसका फेस पैक बनाने के लिए इसमें कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल की मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद 20-30 सेकंड बाद धो लें।

ओटमील

ओटमील भी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में काफी मदद करता है। ओट्स सिर्फ चेहरे को ही नहीं बल्कि शरीर को भी एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। इसलिए ओटमील का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले इसमें दही मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे हल्के हाथों से रगड़कर साफ कर लें। इससे डेड सेल्स आसानी से निकल जाते हैं और फिर ठंडे पानी से त्वचा को साफ कर लें।

Diabetes के लिए काफी फायदेमंद सब्जी होती है Jicama, जान लें इसके भरपूर लाभ- India News

दही

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। आप इसे बेसन के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। बेसन त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ करने में भी मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच बेसन लें और उसमें दही और गुलाब जल मिलाएं। इसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 20-25 मिनट बाद चेहरे को हल्के हाथों से रगड़कर साफ करें और पानी से धो लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sarkari Naukri Alert: 65 हजार से ज्यादा पदों पर बम्पर भर्ती, यहां करें आवेदन
T20 World Cup: तूफान के बीच बारबाडोस में फंसी टीम इंडिया, उड़ाने रद्द और वापस लाने BCCI बना रहा ये प्लान
घर में लगा तो ली बजरंगबली की तस्वीर, लेकिन जान लीजिये सही दिशा नहीं तो उठाना पड़ जायेगा नुकसान
Retail Payment Platform: इन 4 आसियान देशों के क्रॉस बॉर्डर खुदरा भुगतान प्लेटफॉर्म बनाएगा भारत
शरीर में Cholesterol बढ़ने पर हाथ-पैरों में नजर आते हैं ये गंभीर लक्षण, गलती से भी ना करें नजरअंदाज
New Delhi: दिल्ली से नोएडा जाने वाले इन रास्तों पर थोड़ा संभलकर…वरना फंस सकते हैं लंबे जाम में, जानें क्यों
क्या आप भी सुबह उठने के लिए लगाते हैं एक से ज्यादा Alarm? जान लें इसके ये गंभीर नुकसान
ADVERTISEMENT