होम / Face Packs for Acne: मुंहासों से बचने के लिए इन नेचुरल फेस पैक का करें इस्तेमाल -IndiaNews

Face Packs for Acne: मुंहासों से बचने के लिए इन नेचुरल फेस पैक का करें इस्तेमाल -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 22, 2024, 8:11 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Face Packs for Acne: मुंहासे अब ऐसी समस्या बन गए हैं, जिससे लगभग हर कोई कभी न कभी जूझ रहा है। आमतौर पर इसका संबंध हॉरमोन से होता है, लेकिन इसके पीछे जीवनशैली और खान-पान की आदतें भी अहम भूमिका निभाती हैं। इनसे भी मुंहासे की समस्या हो सकती है। मुंहासे कई तरह के होते हैं और उनमें से कुछ चेहरे पर निशान भी छोड़ सकते हैं।

इससे व्यक्ति का आत्मविश्वास भी कम हो सकता है और वह खुद को कम खूबसूरत समझने लगता है। इसलिए अगर आप भी मुंहासों से बचने के लिए कोई प्राकृतिक उपाय खोज रहे हैं, तो आपको कुछ ऐसे फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मुंहासों से सुरक्षा भी देंगे और त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगे।

नीम और हल्दी का फेस पैक

नीम और हल्दी दोनों में ही एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसलिए ये मुंहासों से लड़ने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, नीम में एंटी-फंगल गुण भी होते हैं और हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मुंहासों को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए नीम के पाउडर में चुटकी भर हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

कोरियन ग्लास स्किन पाने के लिए स्किन केयर में शामिल करें Rice Toner, जान लें घर पर बनाने की आसान तरीका – India News

बेंटोनाइट क्ले फेस पैक

यह क्ले त्वचा से तेल सोख लेती है और रोमछिद्रों में छिपी गंदगी को साफ करती है, जिससे वे बंद नहीं होते और मुंहासे कम होते हैं। यह आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगी। इस फेस पैक को बनाने के लिए बेंटोनाइट क्ले को पानी या गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने साफ चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। इससे त्वचा की सारी गंदगी साफ हो जाएगी और चेहरा भी ग्लोइंग नजर आएगा।

दालचीनी और शहद फेस पैक

शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण मुंहासों से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही यह रोमछिद्रों में जमा होने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है और दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मुंहासों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इससे मुंहासे जल्दी ठीक हो जाते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए दालचीनी पाउडर और शहद को मिलाकर पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

स्कैल्प पर गंदगी और Dandruff की पपड़ी से निजात पाने के लिए बेकिंग सोडा का ऐसे करें इस्तेमाल, जानें जरूरी बातें – India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT