होम / नींद न आने से हो रहे हैं परेशान, चैन से सोने के लिए करें ये उपाय

नींद न आने से हो रहे हैं परेशान, चैन से सोने के लिए करें ये उपाय

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 19, 2024, 8:58 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Tips for Good Sleep: अनिद्रा किसी भी व्यक्ति को मानसिक परेशानी का कारण बनती है और इसका शारीरिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। पर्याप्त नींद न लेने से मूड चिड़चिड़ा हो सकता है और तनाव बढ़ सकता है. इसके अलावा अगर पर्याप्त नींद न ली जाए तो मोटापा भी बढ़ने लगता है, जिससे व्यक्ति कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकता है, इसलिए जरूरी है कि रोजाना पर्याप्त और अच्छी नींद लें।

आजकल काम के लिए देर रात तक जागना, फोन का इस्तेमाल करना या पार्टी आदि करना आधुनिक जीवनशैली की संस्कृति बन गई है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत खराब है। अगर रात को सोते समय नींद में बार-बार रुकावट आती है या फिर लेटने पर भी नींद नहीं आती तो आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं।

Summer Vacation Tips: गर्मियों में वेकेशन पर जाते समय अपने बैग में जरूर रखें ये सामान, देखें लिस्ट -Indianews

स्क्रीन टाइमिंग करें कम

अगर आप भी रात में फोन इस्तेमाल करने के आदी हैं तो आपकी नींद का पैटर्न गड़बड़ाने लगता है। कई बार फोन रखने के बाद भी नींद नहीं आती, क्योंकि स्क्रीन से निकलने वाली रोशनी मेलाटोनिन हार्मोन के उत्पादन में बाधा डाल सकती है, जिससे नींद न आने की समस्या हो सकती है। रात को सोने से करीब 1 या 2 घंटे पहले अपने फोन या कंप्यूटर को अपने से दूर रखें। स्क्रीन टाइमिंग कम रखने की कोशिश करें.

अश्वगंधा चाय या कैमोमाइल चाय पियें

नींद को बढ़ावा देने के लिए आप सुबह अश्वगंधा चाय पी सकते हैं, जबकि रात में कैमोमाइल चाय पीना फायदेमंद होता है। यह हर्बल चाय न सिर्फ मेलाटोनिन (नींद के लिए जरूरी हार्मोन) को बढ़ाती है बल्कि तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन कोर्टिसोल को भी कम करती है। इससे आप चैन की नींद सो पाते हैं

काजल लगाने से बच्चों की आंखें होती है बड़ी! जानें एक्सपर्ट की राय

प्रतिदिन करें सूर्य नमस्कार

अगर आप अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं तो रोज सुबह सूर्य नमस्कार करने की आदत डालें। इससे आप पूरी तरह से फिट और स्वस्थ रह पाएंगे। साथ ही यह शरीर में कोर्टिसोल और मेलाटोनिन के उत्पादन को संतुलित करने में भी मदद करेगा, जिससे अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

सोने से पहले करें ये योगासन

अच्छी नींद के लिए आप सोने से पहले बिस्तर पर बालासन कर सकते हैं, इससे दिमाग को आराम मिलता है। इसके अलावा श्वास क्रिया बिस्तर पर ही करें। इस योगासन में हाथ-पैरों को पूरी तरह से ढीला छोड़ दिया जाता है और शरीर पूरी तरह से आराम की मुद्रा में रहता है। सोने से पहले कुछ देर ध्यान करना भी फायदेमंद होता है। आप खाना खाने के बाद कुछ देर तक वज्रासन कर सकते हैं, क्योंकि कई बार खाना ठीक से न पचने के कारण नींद में खलल पड़ता है।

मसाज से आपको फायदा मिलेगा

अगर आपको रात में ठीक से नींद न आने की समस्या है तो अपने पैरों के तलवों पर तिल के तेल या नारियल के तेल से मालिश करें। यह न सिर्फ आपको अनिद्रा की समस्या से राहत दिलाता है, बल्कि ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है और मूड को भी बेहतर बनाता है।

कोलकाता में मल्लिकार्जुन खरगे की तस्वीर पर लगाई कालिख, फिर हुआ ऐसा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Nigeria Bomb Blast: मौत बन कर आई ये महिलाएं; शादी, अंतिम संस्कार और अस्पतालों में खेला खूनी खेल 
T20 World Cup 2024 में भारत की शानदार जीत पर झूम उठी फिल्म इंडस्ट्री, टीम इंडिया को दी बधाई -IndiaNews
TMKOC की Deepti Sadhwani ने शानदार लुक से रोकी धड़कन, इस डिजाइनर ने किया स्टाइल – IndiaNews
T20 World Cup जीतने के बाद किससे बतियाते दिखे Hardik Pandya, फोटो वायरल -IndiaNews
Amitabh Bachchan ने नहीं देखी T20 World Cup में भारत की जीत, पोस्ट शेयर कर क्यों लिखी ये बात -IndiaNews
पाकिस्तान की नापाक हरकत, पुंछ के कृष्णाघाटी सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी, भारतीय सेना ने भी दिया मुंहतोड़ जवाब – IndiaNews
CV Anand Bose: दिल्ली के बाद पश्चिम बंगाल में भी गवर्नर और सीएम के बीच घमासान, ममता के खिलाफ आनंद बोस ने उठाया बड़ा कदम-Indianews
ADVERTISEMENT