होम / अपने बालों को हीट वेव से प्रोटेक्ट करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलों, जड़ों से मजबूत बनाएंगे ये 5 उपाय -IndiaNews

अपने बालों को हीट वेव से प्रोटेक्ट करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलों, जड़ों से मजबूत बनाएंगे ये 5 उपाय -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 14, 2024, 8:15 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Summer Hair Care Tips: गर्मियों की शुरूआत होते ही धूप की तपिश दिन पर दिन बढ़ती ही जाती है। बता दें कि तेज धूप से हुए डैमेज बाल रूखे, बेजान और डल पड़ जाते हैं। इसके अलावा इससे स्कैल्प और बालों की जड़ों को भी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में बालों को प्रोटेक्ट करने के लिए सबसे पहले इन्हें तेज धूप से बचाना चाहिए। तो यहां जान लें ऐसे कुछ कारगार उपायों के बारे में जानकारी।

हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का करें इस्तेमाल

बालों को धूप से बचाए रखने के लिए हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल करना चाहिए। ये बालों पर आवरण की तरह काम करता है, जो बालों को सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है।

स्किन पर दाग-धब्बे से रिंकल्स जैसी समस्याओं को दूर करता है कद्दू, इन तरीकों से स्किन केयर में करें शामिल – India News

हेल्दी डाइट प्लान करें फॉलो

शरीर को सम्पूर्ण पोषण देने के लिए संतुलित आहार की जरूरत होती है। ऐसे में बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए भी हेल्दी फूड्स की जरुरत होती है। इसलिए आप बालों को मजबूती प्रदान करने वाले फूड्स को अपनी डाइट प्लान का हिस्सा जरूर बनाएं।

कलर कराए बालों की करें एक्स्ट्रा केयर

यदि आपने अपने बालों को कलर कराया है, तो इसे एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। क्योंकि कलर में मौजूद केमिकल बालों को रूखा तो बनाते ही हैं। साथ ही, धूप में इनका एक्सपोजर बालों पर हानिकारक प्रभाव डालता है। जिससे बाल और अधिक रूखे बेजान और डल पड़ने लगते हैं।

बाहर निकलते समय बालों को टोपी या स्कार्फ से कवर करें

बालों को धूप से बचाने और केयर करने के लिए बाहर निकलने से पहले बालों को टोपी या स्कार्फ से कवर करें। इससे बाल डायरेक्ट धूप के संपर्क में नहीं आएगा, जिससे बालों को नुकसान नहीं होगा।

Hair Care Routine: स्कैल्प को डीप क्लीन करने के लिए इन नेचुरल हेयर क्लीन्ज़र का करें इंस्तेमाल, जानें -India News

बालों को हाइड्रेटेड रखें

सूर्य के संपर्क में लंबे समय तक रहने से बालों की शाइन खत्म हो जाती है और ये रूखे बेजान हो जाते हैं। ऐसे में अगर आपको धूप में निकलना जरुरी है तो आप बाहर निकलने से पहले खूब पानी पीएं। इसके साथ ही, पानी से भरपूर फल, नारियल पानी, आम पन्ना, लस्सी, छाछ, फलों का जूस, हरी सब्जियां और अन्य हाइड्रेटिंग चीजों का सेवन करें। जिससे आपकी बॉडी अंदरर से हाइड्रेटेड रहेगी और बालों को अंदर से पोषण मिलता रहेगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT