होम / Fruit Facial: चेहरे पर चमक और ग्लो पाने के लिए घर पर ऐसे करें होममेड फ्रूट मास्क, इन स्टेप्स को करें फॉलों -Indianews

Fruit Facial: चेहरे पर चमक और ग्लो पाने के लिए घर पर ऐसे करें होममेड फ्रूट मास्क, इन स्टेप्स को करें फॉलों -Indianews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 22, 2024, 8:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Fruit Facial For Skin Care: हर कोई चाहता है कि उनकी स्किन किसी सेलिब्रिटी या मॉडल जैसी स्पॉटलेस और ग्लोइंग हो। इसका उपाय आप अपने घर में ही कर सकते हैं। जी हां, अपनी स्किन को हम कुछ मौसमी फ्रूट्स की मदद से सुंदर बना सकते हैं। बता दें कि फलों में एंटीऑक्सिडेंट और जरूरी मिनरल के गुण होते है। इनको अपनी डाइट में लेने या स्किन पर लगाने से कई तरह के फायदे हो सकते हैं। होममेड फ्रूट मास्क लगाने के कई फायदे होते हैं। तो यहां जानें कुछ फायदों के बारे में जानकारी।

स्किन को पोषण देता है

फ्रूट्स कें अंदर मौजूद हेल्दी जूस आपकी स्किन को पोषण देता है।

दाग मिटाता है

यह आपके फेस में दाग-धब्बों, काले धब्बों और घोव से होने वाले दागों को मिटाने में मदद करता है।

Summer Vacation Tips: गर्मियों में वेकेशन पर जाते समय अपने बैग में जरूर रखें ये सामान, देखें लिस्ट -Indianews – India News

टैनिंग हटाता है

स्किन कलर को बेहतर बनाने के लिए फ्रूट फेशियल काफी असरदार होता है।

स्किन को हाइड्रेट करता है

फल का जूस  ड्राई स्किन को हाइड्रेट करते हैं, साथ ही डेड सेल्स को खत्म कर देते हैं।

घर पर फ्रूट फेशियल करने के लिए अपनाएं ये स्टेप्स

स्टेप 1:

अपनी स्किन को साफ और एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी होता है। हर दिन कम से कम दो बार एक बार सुबह एक बार शाम को आपको अपना फेस जरूर वॉश करना चाहिए। इससे आपके चेहरे से गंदगी और मैल हट जाता है। इसके बाद फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें। यह आपकी स्किन के बंद पोर्स को खोलकर अंदर मौजूग ड्रट को निकालने के लिए, जरूरी है।

Nail Care Tips: अपने हाथों के नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इन टिप्स की मदद से करें नेल्स केयर -Indianews – India News

स्टेप 2:

अपने फेस पर फ्रूट बेस्ड फेस मास्क लगाएं और इससे अपने फेस की मसाज करें। आप फ्रूट मास्क के लिए अलग-अलग फ्रूट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे पपीता, केला, स्ट्रॉबेरी और टमाटर। इनको लगाने के बाद अपने चेहरे पर हल्के हाथ से गोल-गोल मालिश करें। मास्क लगाने के बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें और 10-15 मिनट बाद इसे धो दें।

स्टेप 3:

ज्यादातर लोग अपनी स्किन को हाइड्रेट करने के लिए अलग-अलग ब्नांड के टोनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, आप टोनर की जगह गुलाब जल को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गुलाब जल लगाने के कई फायदे होते हैं। यह आपकी स्किन को रिफ्रेशमेंट के साथ-साथ कई बेनिफिट्स देता है।

Side Effects of Coconut Oil: चेहरे पर नारियल का तेल लगाने से हो सकते है यह खतरनाक नुकसान, जानें इसके साइड-इफेक्ट्स -Indianews – India News

स्टेप 4:

हमारे शरीर के साथ-साथ हमारी स्किन को भी हाइड्रेशन की बहुत जरूरत होती है। अपनी स्टिन को ग्लोइंग और चमकदार बनाने के लिए आपको मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से एक अच्छा मॉइस्चराइजर ले सकते हैं।

अगर आप हफ्ते में एक बार भी ये सभी स्टेप्स फॉलो करेंगे, तो आपकी स्किन जल्द ही ग्लो करने लगेगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT