होम / आंखों के डार्क सर्कल और पफीनेस से छुटकारा पाना नहीं है मुश्किल, बस इन उपायों से पाए समाधान

आंखों के डार्क सर्कल और पफीनेस से छुटकारा पाना नहीं है मुश्किल, बस इन उपायों से पाए समाधान

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 9, 2023, 11:08 pm IST

How to Get Rid of Dark Circle.

India News (इंडिया न्यूज़), How to Get Rid of Dark Circle: आजकल स्क्रीन टाइम बढ़ने की वजह से आंखों की सेहत पर बुरा असर पड़ने लगा है। ऑफिस में लैपटॉप पर काम खत्म करने के बाद लोग फोन पर समय गुजारने लगे हैं, जिसके कारण आंखों को आराम मिलता ही नहीं है। इसलिए आजकल कम उम्र में आंखों पर चश्मे चढ़ने शुरू हो गए हैं। इस वजह से अंडरआई डार्क सर्कल, पफीनेस भी आंखों के नीचे नजर आने लगते हैं। ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ असरदार रामबाण उपाय बताने जा रहें हैं, जिससे आपकी आंखों के नीचे से गहरे काले घेरे और गड्ढ़े एक हफ्ते में गायब होने लगेंगे।

इन उपायों से आंखों के काले घेरे को करें कम

गुलाब जल

आप आंखों के नीचे के काले घेरे कम करना चाहती हैं, तो गुलाब जल को कॉटन बॉल की मदद से 10 से 15 मिनट आंखों के नीचे रख लीजिए। इससे आंखों में तरोताजगी नजर आने लगेगी।

दूध

ठंडा दूध भी आपकी आंखों को ठंडक पहुंचाने का काम करती है। इसको आंखों के नीचे 10 मिनट लगाकार छोड़ दीजिए। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लीजिए। इससे आपको फेस पर तरोताजगी महसूस होगी।

संतरे का रस

आप संतरे का रस भी लगा सकती हैं। इसके विटामिन सी वाले गुण आंखों के नीचे पड़े काले घेरे को कम करने में मदद करेंगे। आप इसके रस को 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दीजिए।

नारियल का तेल

नारियल तेल की कुछ बूंदें भी आप आंखों के नीचे लगा सकती हैं। यह सूजन को कम करने में सहायक होता है। आपको सूजन को कम करने के लिए रातभर नारियल तेल आंखों के नीचे लगाकर छोड़ना है।

पुदीना

पुदीने की पत्तियां भी आप आंखों के नीचे पीसकर लगा सकती हैं। आपको पुदीने को 10 मिनट के लिए लगाकर आंखों के नीचे रखना है। फिर साफ पानी से धो लेना है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT